Friday, Apr 26 2024 | Time 03:05 Hrs(IST)
image
राज्य


आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना नागरिकों के लिए वरदान साबित होगी: शुक्ल

आयुष्मान भारत  जन आरोग्य योजना नागरिकों के लिए वरदान साबित होगी: शुक्ल

बस्ती, 23 सितम्बर (वार्ता) केन्द्रीय वित्त राज्यमन्त्री शिवप्रताप शुक्ल ने कहा है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना देश के नागरिकों के लिए वरदान साबित होगी।

श्री शुक्ल ने रविवार को यहां खैर इंटर कालजे मे आयोजित आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारम्भ करते हुए कहा है कि आगामी दिनों में इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ 50 करोड़ परिवारों को मिलने लगेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र मे दुनियां की सबसे बड़ी योजना है इस योजना का लाभ देश के दस करोड़ परिवारों को आज से मिलना शुरू हो जायेगा योजना मे चयनित परिवार को पांच लाख रूपये तक की सुविधा सरकार प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमन्त्री की उज्जवला योजना देश में सबसे सफल और लोकप्रिय योजना के रूप मे जानी जाती है। इस योजना के तहत देश के सभी ग्रामों का विद्युतीकरण कर दिया गया है इसी प्रकार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी देश के लिए वरदान साबित होगी अब कोई परिवार धन के आभाव मे चिकित्सा सुविधा से वंचित नही होने पायेगा।

वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के दायरे में गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियां आयेगी। नवीनतम सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) के हिसाब से गांवों में ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों में 2.33 परिवार हैं। इसके अलावा बाकी बची आबादी को भी इस योजना के तहत लाने की योजना है।

उन्होने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने जब देश की बागडोर सम्भाली थी उस समय केवल दस करोड़ खाता धारक थे जिसे बढ़ा कर जनधन योजना के तहत 32 करोड़ लोगों का खाता खोला गया है वर्तमान समय मे 87 हजार करोड़ रूपये इन खातों मे जमा है। आम आदमी को रोजी रोजगार करने के लिए प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना लागू किया गया है इस योजना के तहत 13 करोड़ लोगो को लाभ मिला है।

सं तेज

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image