Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:19 Hrs(IST)
image
राज्य


आयुष्मान भारत : स्वास्थ्य के क्षेत्र में लंबी छलांग - नड्डा

आयुष्मान भारत : स्वास्थ्य के क्षेत्र में लंबी छलांग - नड्डा

रांची 23 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे. पी. नड्डा ने आज कहा कि केंद्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश की लंबी छलांग है।

श्री नड्डा ने यहां प्रभात तारा मैदान में इस योजना के शुभारंभ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है जिसमें स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश लंबी छलांग लगा रहा है। उन्होंने कहा कि यह योजना आने वाले समय मे बहुत महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक होने वाला है। इससे स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि मानी जायेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस योजना का डंका पूरी दुनिया मे बजेगा। पूरी दुनिया इस योजना पर नजर रखे हुए है। एक पत्रिका ने लिखा है कि यह योजना भारत की विकास यात्रा में मील का पत्थर साबित होगा। उस योजना को जमीन पर उतारने के लिए सभी लोग लगे हुए है।

श्री नड्डा ने कहा कि यह योजना सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ा हुआ है। कहा जा सकता है कि यह डिजिटल इंडिया में सहयोगी होगा। यह पूर्ण रूप से कैशलैस होगा। उन्होंने कहा कि किसानों की तरफ से कई सुझाव आये हैं, जिसे पूरा करने का जिम्मा नेशनल ऐजेंसी ऑफ हैल्थ का है। उन्होंने कहा कि लाभार्थी को इस योजना में एक पैसा भी नही देना है। ऐसी योजना देश और दुनिया की पहली योजना है। इसका लाभ लाभुकों को डिजिटल माध्यम से मिलेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत पूरे देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवार या 50 से 55 करोड़ आबादी को इसका लाभ मिलेगा। वहीं, झारखंड के 57 लाख परिवार इस योजना से लाभान्वित होंगे।

सूरज रमेश

वार्ता

More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image