Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आयकर अधिकारियों ने मुख्यमंत्री की उप सचिव के आवास को किया सील

रायपुर/भिलाई 29 फरवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की दिल्ली से आई विशेष टीम ने लगभग 30 घंटे तक मुख्यमंत्री की उप सचिव सौम्या चौरसिया का इंतजार करने के बाद उनकी आवास की वीडियोग्राफी कर आज दोपहर बाद उसे सील कर दिया।
आयकर टीम ने गुरूवार से राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस के नेता एवं रायपुर के महापौर एजाज ढ़ेबर,पूर्व मुख्य सचिव एवं रेरा के अध्यक्ष विवेक ढांड एवं उद्योग विभाग के संचालक आईएएस अधिकारी अनिल टूटेजा,आबकारी विभाग के विशेष कार्याधिकारी अरूण त्रिपाठी के ठिकानों पर कार्रवाई शुरू की थी,और कल उसका दायरा बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री की उप सचिव सौम्या चौरसिया एवं उनके विशेष कार्याधिकारी अरूण मरकाम के घर पर छापे की कार्रवाई शुरू की।
आयकर की टीम पांच वाहनों में भिलाई के सूर्या रेसीडेंसी में स्थित राज्य प्रशासनिक सेवा की अधिकारी सौम्या चौरसिया के आवास पर कल पहुंची,और प्रवेश द्वार नही खुलने पर उसका ताला तोड़कर परिसर में दाखिल हुई।आवास का मुख्य द्वार नही खुलने पर आयकर अधिकारी परिसर में ही बिस्तर लगाकर सो गए।इस दौरान सुश्री चौरसिया न तो पहुंची और न ही आवास का द्वार खुला।थक हार कर आयकर टीम ने पूरे घर की वीडियोग्राफी,और उसे लगभग दो दर्जन स्थानों पर सील कर आयकर की नोटिस चस्पा कर दी।आयकर अधिकारियों को आशंका है कि आवास में कोई न कोई मौजूद है।
आबकारी विभाग के विशेष कार्याधिकारी अरूणपति त्रिपाठी के घर आज भी आयकर टीम छापे की कार्रवाई को जारी रखे हुए है।भारत दूर संचार निगम(बीएसएनएल) के अधिकारी त्रिपाठी प्रतिनियुक्ति पर राज्य सरकार में पदस्थ है।उनके यहां से आयकर टीम को काफी अहम जानकारियां,बड़ी मात्रा में नगदी,विदेशों में निवेश आदि की खबरें मिली है।इसके अलावा भिलाई में आज फिलहाल किसी और के यहां टीम की कार्रवाई की सूचना नही है।
राजधानी रायपुर में भी महापौर एवं बिल्डर्स एजाज ढ़ेबर के यहां कार्रवाई समाप्त होने की सूचना है।अन्य जगहों पर अभी भी आयकर टीम की जांच जारी है। जांच का दायरा बढ़ने पर कल छत्तीसगढ़ के 30 आयकर अधिकारियों को इसमें शामिल किया गया था,पर पता चला है कि मुम्बई से 40 अधिकारियों के पहुंचने के बाद इनके वापस कर दिया गया है।दरअसल छापे की कार्रवाई सत्ता पक्ष के अहम लोगो एवं उससे जुड़े अफसरों पर हो रही है,इस कारण आयकर विभाग इसकी संवेदेनशीलता के मद्देनजर पूरी सतर्कता बरत रहा है।
सूत्रों के अनुसार केन्द्रीय वित्त मंत्रालय स्तर पर इस छापे की निगरानी हो रही है। गुरूवार को पहले दिन जांच में अहम जानकारियां हाथ लगने पर कल से ही यहां केन्द्रीय उत्पाद शुल्क खुफिया निदेशालय,राजस्व विभाग,सीबीआई तथा केन्द्रीय उत्पाद शुल्क महानिदेशक की छह सदस्यीय टीम भी पहुंच गई है।
साहू
वार्ता
image