Friday, Apr 26 2024 | Time 02:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से कोविड-।9 की पहचान

ताओयुआन सिटी ,20 सितम्बर (वार्ता) वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि विश्वभर में तबाही मचाने वाले कोविड-19 की वजह से होने वाली बीमारी निमोनिया की पहचान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)की मदद से की जा सकती है।
स्टैनफोर्ड न्यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ता ने डीप लर्निंग बेस्ड एआई का ‘चेक्सनेट’मॉडल विकसित किया है और उनका दावा है कि यह निमोनिया समेत कम से कम 14 बीमारियों की पहचान कर सकता है।
इस शोध की अगुवाई करने वाले प्रोफेसर(डॉ़) एनड्रेव ने कहा कहा,“ एआई के इस मॉडल को ट्रेन करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) द्वारा जारी 30,805 मरीजों के 112,120 एक्सरे इमेजों का प्रयोग किया गया है। इसके डाटासेट में सिगरेट,अस्थमा,एलर्जी आदि से लेकर लीवर की होने वाली सभी बीमारियों के एक्सरे संग्रहित हैं।इस मॉडल के कार्य की सत्यता 98 प्रतिशत से अधिक सामने आई है।
प्रोफेसर एनड्रेव ने कहा,“जिस तरह आज से करीब 200 वर्ष पूर्व बिजली मानव जीवन में क्रांति लायी थी उसी तरह का बदलाव एआई भी हमारे जीवन में लाएगा।” वर्तमान में एआई तीन तरह का काम कर रहा है। वह रोगों को पहचानता है और यह भी बताता है कि कितने समय में उसका रूप कैसा हो सकता है तथा इलाज भी बताता है। चिकित्सकों के सहयोग से जैसे -जैसे इसमें डेटा संग्रहित होता जायेगा वैसे-वैसे इसकी कार्य कुशलता बढ़ती जायेगी।
पिछले वर्ष एमआईटी-सीएसएआईएल के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एआई एक मॉडल विकसित किया था जो पांच साल बाद होने वाले स्तन कैंसर के बारे में बता सकता है और उसका इलाज भी व्यक्ति विशेष के स्वास्थ्य के अनुसार सुझा सकता है।
आशा जितेन्द्र
वार्ता
image