Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:16 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आरबीआई प्रमुख ने सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ की समीक्षा बैठक

मुंबई, 17 मई (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर शक्तिकांता दास ने मंगलवार को सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ यहां एक बैठक में बैंकिंग प्रणाली की वर्तमान स्थिति और रुझानों की समीक्षा की।
बैठक से जुड़े सूत्रों के अनुसार रिजर्व बैंक के मुख्यालय पर हुई इस बैठक में बैंकों के ऋण कारोबार के विस्तार और सम्पत्तियों की वसूली की स्थिति और मौद्रिक नीतिगत के बाजार पर परिलक्षित हो रहे प्रभाओं आदि जैसे मुद्दों पर बैंकों से जानकारी ली गयी।
सूत्रों ने बताया कि आरबीआई गवर्नर ने नीतिगत ब्याज दर के प्रभाव का प्रसार ग्राहकों तक पहुंचने के मुद्दे पर विशेष रूप से बात की।
गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी प्रमुख नीतिगत ब्याज दर रेपो को चार मई को द्वैमासिक समीक्षा अवधि के बीच में ही चार प्रतिशत से बढ़ा कर 4.40 प्रतिशत कर दिया था। रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति के दबाव पर अंकुश के लिए यह निर्णय किया है। खुदरा मुद्रा मुद्रास्फीति की दर अप्रैल में बढ़ कर 7.8 प्रतिशत तक पहुंच गयी जो मई 2014 के बाद सबसे उच्च स्तर पर है और रिजर्व बैंक के लिए निर्धारित छह प्रतिशत की उच्चतम सीमा से ऊपर है।
मार्च में खुदरा मुद्रास्फीति 6.95 प्रतिशत थी।
रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुसार 22 अप्रैल को समाप्त दो सप्ताह की अवधि में बैंक ऋण में सालाना आधार पर हल्की नरम हो कर 10.07 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी थी। इस अवधि से पहले के दो सप्ताह के दौरान ऋण वृद्धि दर 10.10 प्रतिशत थी।
मनोहर.श्रवण
वार्ता
More News
जिंसों में टिकाव

जिंसों में टिकाव

24 Apr 2024 | 3:58 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) विदेशी बाजारों की गिरावट के दबाव में आज दिल्ली थोक जिंस बाजार में खाद्य तेल समेत सभी जिंसों में टिकाव रहा।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

24 Apr 2024 | 3:52 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.

see more..
image