Friday, Apr 26 2024 | Time 04:34 Hrs(IST)
image
बिजनेस


आरबीआई बोर्ड की मैराथन बैठक

आरबीआई बोर्ड की मैराथन बैठक

मुंबई 19 नंवबर (वार्ता) सरकार के साथ जारी तनाव के बीच रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बोर्ड की सोमवार सुबह यहाँ शुरू हुयी मैराथन बैठक देर शाम करीब साढ़े सात बजे समाप्त हो गयी।

इस बैठक के परिणाम से केन्द्रीय बैंक और सरकार के बीच तनाव में कमी आने की संभावना जतायी जा रही है। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के एक बयान से तनाव पैदा हुआ था और यह इतना बढ़ गया कि केन्द्रीय बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफा दिये जाने तक की आशंका जतायी जा रही थी।

आरबीआई बोर्ड में कुल 18 सदस्य हैं जिनमें श्री पटेल के अतिरिक्त उनके चार डिप्टी भी शामिल हैं। श्री पटेल के अलावा किसी भी डिप्टी गवर्नर को मतदान करने का अधिकार नहीं है। बोर्ड में दो सरकारी अधिकारी और सरकार द्वारा मनोनीत सात स्वतंत्र निदेशक हैं।

बोर्ड की बैठक सुबह 10.30 बजे शुरू हुयी थी और शाम साढ़े सात बजे तक यह जारी थी। इस बैठक में रिजर्व बैंक के करीब 50 हजार करोड़ रुपये अतिशेष को सरकार को हस्तांतरित करने के साथ ही भारी गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों वाले सरकारी बैंकों के प्रति त्वरित कार्रवाई की परिभाषा में बदलाव के संबंध में निर्णय लिये जाने की उम्मीद की जा रही है।

शेखर अजीत

वार्ता

More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image