Friday, Apr 19 2024 | Time 08:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आवारा पशुओं को बूचड़खाने भेजने को लेकर सरकार दृष्टिकाेण स्पष्ट करे: चावला

अमृतसर, 19 सितम्बर(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) की वरिष्ठ नेता और पंजाब की पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांता चावला ने आवारा पशुओं को बूचड़खाने भेजने सम्बंधी राज्य के पशुपालन मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा के बयान की भर्त्सना करते हुये इसे धर्म, संस्कृति और हिंदूस्तानी सभ्यता के विरूद्ध करार दिया है।
श्रीमती चावला ने श्री बाजवा के बयान पर आज यहां जारी अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि राज्य सरकार को मंत्री के बयान पर अपना दृष्टिकाेण स्पष्ट करना चाहिये कि क्या वह इसके पक्ष या विरोध में है। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं को बूचड़खाने भेजना ही इस समस्या का हल बताने वाले श्री बाजवा का बयान धर्म, संस्कृति और हिंदूस्तान की सभ्यता के विरूद्ध और निंदनीय है। उन्होंने मंत्री से यह भी जानना चाहा कि क्या वह आवारा कुत्तों को भी बूचड़खाने भेजने का प्रबंध कर रहे हैं।
उन्होंने आम आदमी पार्टी(आप) नेता अमन अरोड़ा पर भी निशाना साधते हुये आवारा पशुओं को बूचड़खाने भेजने सम्बंधी उनके बयान की निंदा की।
श्रीमती चावला ने राज्य सरकार से सवाल किया कि वर्षों से गायों की रक्षा के नाम पर जो टैक्स लिया जा रहा है उसका इस्तेमाल कहां हो रहा है। सरकार यह भी बताए कि उसने इस टैक्स से पशुओं को संभालने, नई गौशालाएं बनाने और आवारा पशुओं को काबू करने के लिये का आज तक क्या काम किया। उन्होंने सरकार को चाहिये कि जो लोग गाय पालते हैं और गाय के दूध न देने पर इन्हें और उनके बछड़ों को सड़कों पर आवारा छोड़ देते हैं उन पर जुर्माना किया जाये। हर पशुपालक के पशुओं का सरकारी रिकाॅर्ड बने। उन्होंने कहा कि गौ सेवा आयोग के चेयरमैन केवल सरकारी सुविधाओं का ही उपभोग न करें बल्कि यह भी पता करें कि सड़कों पर घूमते आवारा पशु किसके अपराध का परिणाम हैं। उन्होंने समूचे भारत में बूचड़खानों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।
रमेश1505वार्ता
image