Friday, Apr 26 2024 | Time 02:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आवारा पशुओं को शहर से बाहर करने के लिये बनायें शहर स्पेसिफिक योजना-जयवर्धन

भोपाल, 18 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा है कि आवारा पशुओं को शहर से बाहर करने के लिये शहर स्पेसिफिक योजना बनायें। इसके लिये अलग हटकर सोचें, लेकिन करें जरूर।
श्री सिंह ने कहा कि शहरों को डस्ट-फ्री, शहर की सभी सड़कों के दोनों ओर पेबिंग ब्लॉक लगवायें अथवा सीमेंट-कांक्रीट करवायें। शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर शासकीय जमीनों को चिन्हित करें और वहाँ कॉमर्शियल/रेसिडेंशियल प्रोजेक्ट बनायें।
उन्होंने अमृत योजना में चल रहे कार्यों की धीमी गति पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि समय-सीमा में कार्य पूरा करवाने की जिम्मेदारी नगर निगम कमिश्नर की है। इस कार्य में लगे स्टॉफ को प्रशिक्षण भी दिलवायें। सीवरेज और पेयजल परियोजनाओं को समय पर पूरा करें, जिससे रहवासियों को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन डालने के बाद वहाँ की रोड जल्द ठीक करवायें।
श्री सिंह ने कहा कि सभी नगर निगमों में बारह महीने प्रतिदिन पानी की सप्लाई के लिये विस्तृत रिपोर्ट बनायें। ऐसे जल-स्रोत ढूँढें, जहाँ से नियमित सप्लाई हो सके। फ्लो मेजरिंग डिवाइस और टंकियों में स्काडा लगवायें। उन्होंने कहा कि पानी के लिये मीटर लगवायें और मीटर रीडिंग के आधार पर बिलिंग करें।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि कचरा कलेक्शन की प्रक्रिया की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश के शहरों की रेंकिंग बढ़नी चाहिये। जल-भराव क्षेत्र की पहचान कर वहाँ अभी से समुचित प्रबंध करें। बरसात में पौध-रोपण करवायें। श्री सिंह ने सूत्र सेवा की बसें जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिये ऑपरेटरों से बात करें।
नाग
वार्ता
image