Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:03 Hrs(IST)
image
दुनिया


आसियान प्लस थ्री के सदस्य देश बहुपक्षीयता अपनायें

सिंगापुर,15 नवंबर (शिन्हुआ) दक्षिण-पूर्वी एशियाई राष्ट्रों का संगठन (आसियान) प्लस थ्री सम्मेलन में गुरुवार को सभी सदस्य देशों से साझा चुनौतियों से निपटने के लिए सामूहिक प्रयास करने और बहुपक्षीयता बनाए रखने का आह्वान किया गया।
मौजूदा आसियान प्लस थ्री (चीन, दक्षिण कोरिया और जापान) सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसेन लूंग ने सम्मेलन के उद्घाटन संबोधन में सभी सदस्य देशों से कहा, “ हमें मुक्त, नियम आधारित और समावेशी वैश्विक बाजार काे लगातार बनाए रखना होगा।” उन्होंने कहा कि समूह को बढ़ते व्यापार तनाव, डिजिटल क्रांति और साइबर सुरक्षा की साझा चुनौतियों से निपटने के लिए बहुपक्षीयता बनाये रखने के अपने प्रयासों को दोगुना करना चाहिए।”
श्री लूंग ने वर्ष 2003 में सार्स और 2008 में वैश्विक आर्थिक मंदी से निपटकर अच्छी प्रगति की है। समूह के सदस्य देशों के बीच आपसी व्यापार तेजी से बढ़ा है।
उन्होंने कहा कि पूर्वी एशिया को दुनिया का सबसे समृद्ध क्षेत्र बनाने के प्रयास क्षेत्र की तस्वीर बदल रहे हैं।
आसियान प्लस थ्री सम्मेलन को पूर्वी एशिया में सहयोग की मुख्य प्रणाली माना जाता है। इसका लक्ष्य संस्कृति, शिक्षा और युवाओं के बीच आदान-प्रदान जैसे विभिन्न क्षेत्रों में क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण कायम करना है।
आसियान प्रणाली की शुरुआत वर्ष 1997 में और संगठनात्मक रूप में 1999 में हुई। आसियान में ब्रूनेई, कंबोडिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर और वियतनाम शामिल हैं। इसके प्लस थ्री संस्करण में चीन, दक्षिण कोरिया और जापान भी शामिल हैं।
दिनेश.श्रवण
शिन्हुआ
image