Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
बिजनेस


इंडिगो का विदेशी मार्गों पर बड़ा विस्तार, हर सप्ताह होंगी 174 उड़ानें

इंडिगो का विदेशी मार्गों पर बड़ा विस्तार, हर सप्ताह  होंगी 174 उड़ानें

नई दिल्ली, 02 जून (वार्ता) विदेशी मार्गों पर हवाई यात्रा की बढ़ती मांग का लाभ उठाते हुए एयरलाइन इंडिगो ने विदेशी मार्गों पर अपने परिचालन में बड़े पैमाने पर वृद्धि करने की घोषणा करते हुए कहा है कि अब इन मार्गों पर उसकी उड़ानों की साप्ताहिक संख्या 174 तक पहुंच जाएगी।

इंडिगो की इन उड़ानों से जुड़े नए शहरों में नैरोबी, जकार्ता, ताशकंद और अल्माटी जैसे शहर भी शामिल होने जा रहे हैं। योजना के अनुसार, घरेलू बाजार में सबसे बड़ी हिस्सेदारी वाली एयरलाइन केन्या में नैरोबी और इंडोनेशिया में जकार्ता को जुलाई से मुंबई से सीधी उड़ानों से जोड़ेगी।

एयरलाइन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “अगस्त में दिल्ली से त्बिलिसी (जॉर्जियाद) के बीच सप्ताह में दोनों ओर

से तीन-तीन उड़ानें और बाकू (अजरबैजान) के लिए चार-चार उड़ाने शुरू की जाएंगी। इसी तरह सितंबर में ताशकंद

(उज्बेकिस्तान) के लिए दोनों ओर से चार-चार और अल्माटी (कजाकिस्तान) के लिए तीन-तीन उड़ाने शुरू हो

जाएंगी। ”

इसके अलावा इंडिगो भी अगस्त में दिल्ली से हांगकांग के लिए दैनिक सेवाएं फिर से शुरू करेगा। तीन साल पहले कोविड महामारी के मद्देनजर दिल्ली-हांगकांग की उड़ानें निलंबित कर दी गई थीं।

इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा, “इन रोमांचक नए गंतव्यों और नयी सीधी उड़ानों, उड़ानों के फेरे बढ़ाने के

अलावा रणनीतिक कोडशेयरिंग व्यवस्थाओं से हमें अफ्रीका और मध्य एशिया में पहली बार प्रवेश करके साथ चार महाद्वीपों में अपना पंख फैलाने में मदद मिलेगी।”

उन्होंने कहा कि इंडिगों अब 32 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों को सीधे जोड़ रही होगी यह संख्या अभी 26 थी। घरेलू मार्गों पर यह एयरलाइन इस समय 78 शहरों के लिए उड़ानों का परिचलान करती है।

एयरलाइन ने कहा कि विदेशी मार्गों पर विस्तार की योजना के तहत वह दम्मम को लखनऊ, चेन्नई और कोच्चि से अबू धाबी को गोवा, लखनऊ और अहमदाबाद से, रास अल खैमाह को हैदराबाद, बहरीन को कोच्चि और जेद्दा को अहमदाबाद से और निकट लाना चाहती है।

इसके साथ ही एयरलाइन ने अगस्त में मुंबई-ढाका के बीच उड़ानें बढ़ाने की घोषणा की है। इंडिगो जून से भुवनेश्वर से सिंगापुर और बैंकॉक के लिए विशेष उड़ानें शुरू करेगी।

मनोहर श्रवण

वार्ता

image