Friday, Mar 29 2024 | Time 01:09 Hrs(IST)
image
भारत


इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती पर देश ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती पर देश ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती के मौके पर देश भर में उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गयी और उनके बलिदान को याद किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीटर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा, “पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर नमन।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस संसदीय दल (सीसीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तथा पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने दिवंगत नेता के समाधि स्थल शक्तिस्थल पर जाकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये। पूर्व उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, श्री पीसी चाको, श्री अजय माकन सहित सैकड़ों कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता शक्ति स्थल पहुंचे और पूर्व प्रधानमंत्री की समाधि पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। कांग्रेस कार्यकर्ताआें ने रक्तदान शिविर आयोजित किये और अस्पताल में जाकर रोगियों में फल वितरण किया।

संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद, संसदीय कार्य और सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्य मंत्री विजय गोयल, पूर्व उप प्रधानमंत्री और आचार समिति के सभापति लालकृष्ण आडवाणी, विभागों से संबद्ध मानव संसाधन विकास संबंधी संसदीय स्थायी समिति के सभापति डॉ. सत्यनारायण जटिया, कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी, सांसद श्रीमती सोनिया गांधी सहित कई सांसदों एवं पूर्व सांसदों ने श्रीमती इन्दिरा गांधी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किये।

लोक सभा और राज्य सभा के महासचिवों, श्रीमती स्नेहलता श्रीवास्तव और श्री देश दीपक वर्मा ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले विशिष्टजनों को लोकसभा सचिवालय द्वारा हिन्दी और अंग्रेजी में प्रकाशित श्रीमती इंदिरा गांधी के जीवनवृत्त वाली पुस्तिका भेंट की गयी।

देश के अन्य राज्यों में भी श्रीमती इंदिरा गांधी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी। उत्तर प्रदेश के कानपुर में श्रीमती गांधी की प्रतिमा का दुग्धाभिषेक किया गया जबकि केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी जाकर विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया। प्रयागराज, अमेठी, रायबरेली, वाराणसी और कानपुर समेत राज्य के अधिसंख्य इलाकों में प्रभात फेरियां निकाली गयीं। अस्पतालों में फल वितरित किये गये। नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किये गये। पौधारोपण किया गया और मैराथन दौड़ का आयोजित की गयी।

श्रीमती इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले गैर-सरकारी संगठन ‘सेंटर फॉर साइंस एंड इनवायरनमेंट’ (सीएसई) को वर्ष 2018 के ‘इंदिरा गाँधी शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार’ के लिए चुने जाने की घोषणा की गयी। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की अध्यक्षता वाली अंतरराष्ट्रीय जूरी ने आज यहाँ पुरस्कार के लिए नाम की घोषणा की।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को देश के विकास में उल्लेखनीय याेगदान के लिए सोमवार को यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय शांति एवं निरस्त्रीकरण तथा विकास पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डॉ. सिंह को यहां इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती पर आयोजित एक गरिमापूर्ण समारोह में उच्चतम न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति टी एस ठाकुर ने यह पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर पुरस्कार की जूरी के अध्यक्ष एवं पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सोनियां गांधी भी मौजूद थी।

सचिन.श्रवण

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने, संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है: खड़गे

प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने, संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है: खड़गे

28 Mar 2024 | 11:35 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को कांग्रेस प्रधानमंत्री द्वारा की गई टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को लोकतंत्र से छेड़छाड़ करने और संविधान को नुकसान पहुंचाने की कला में महारत हासिल है।

see more..
सीएए पर सीख देने वालों को खारिज करने की आवश्यकता: धनखड़

सीएए पर सीख देने वालों को खारिज करने की आवश्यकता: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:18 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नागरिकता संशोधन अधिनियम पर सीख देने वालों को खारिज करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि इन्हें जमीनी हकीकत की जानकारी नहीं है।

see more..
युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

युवाओं का सशक्तिकरण करके राष्ट्र निर्माण के लिए समर्पित मोदी सरकार: अनुराग ठाकुर

28 Mar 2024 | 9:08 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने युवाओं के सशक्तिकरण के माध्यम से राष्ट्र निर्माण की बात की है। इसके अलावा श्री अनुराग ठाकुर ने अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में स्वयं द्वारा चलाए जा रहे युवा केंद्रित कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।

see more..
दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार गिराने की हो रही कोशिश: सौरभ भारद्वाज

28 Mar 2024 | 8:18 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली और पंजाब में पार्टी को तोड़ने के लिए और सरकार को गिराने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रही है।

see more..
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

28 Mar 2024 | 8:11 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) न्यायपालिका पर दबाव बनाने, न्यायिक प्रक्रिया को प्रभावित करने, तुच्छ तर्क और पुराने राजनीतिक उद्देश्य के आधार पर अदालतों को कथित तौर पर बदनाम करने वाले 'निहित स्वार्थी समूहों' के खिलाफ करीब 600 अधिवक्ताओं ने आवाज उठाई है।

see more..
image