Friday, Mar 29 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंदौर में झुग्गी झोपड़ियों की जगह देंगे गरीबों को पक्के मकान: शिवराज

इंदौर, 23 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आने वाले तीन वर्षों में हर झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले को पक्का मकान दिया जाएगा।
इंदौर में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 में 50 करोड़ के जनविकास कार्यों के आरंभ के अवसर पर श्री चौहान ने कहा कि उनकी सरकार अगले तीन वर्षों में इंदौर में हर झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को पक्का आवास मुहैया कराएगी। उन्होंने कोरोना महामारी से निपटने की चुनौतियों के बारे में बताते हुये कहा कि हमारी सरकार बनते ही हमारे समक्ष कोरोना से लड़ने की चुनौती थी। हमने कोरोना से लड़ने के सभी उपाय किये। हमारे प्रयासों को सफलता भी मिल रही है। साथ ही आवश्यक वित्तीय प्रबंधन भी हमारे लिए एक चुनौती थी, लेकिन सरकार इस कार्य में पीछे नहीं हटी।
उन्होंने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुये कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि मध्यप्रदेश में पिछली सरकार में गरीबों के लिए बनी संबल जैसी योजना को बंद कर दिया गया। हमारी सरकार बनने पर पुन: इस योजना को पूरी संवेदनशीलता से प्रारंभ किया गया है। कार्यक्रम में ग़रीब परिवारों को खाद्यान्न पर्ची का वितरण किया गया।
श्री चौहान ने इंदौर के नागरिकों और व्यापारियों द्वारा सप्ताह में दो दिन स्वैच्छिक लॉकडाउन की पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इंदौर के नागरिकों ने सदैव ही मिसाल क़ायम की है। यह अद्भुत शहर है जिसने पिछली गर्मियों में यहाँ से गुज़रने वाले प्रवासी मज़दूरों के खाने से लेकर नंगे पैरों में जूते चप्पल पहनाने तक का इंतज़ाम किया था। इस शहर के जज्बे ने ही स्वच्छता में इसे चौथी बार सिरमौर बनाया है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जतायी की इंदौर चौका ही नहीं छक्का भी लगाएगा।
श्री चौहान ने स्ट्रीट वेंडर योजना को सड़क पर व्यवसाय करने वाले और ग़रीब लोगों के लिए जीवनदायी बताया। उन्होंने कहा कि सरकार बिना ब्याज के व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए ग़रीब मेहनतकसों को 10 हज़ार रुपये का ऋण दे रही है। श्री चौहान ने आगे कहा कि मध्यप्रदेश सरकार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी में भर्तियां व्यापक पैमाने पर आरंभ कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों और मंत्री तुलसीराम सिलावट की माँग पर चितावद के स्कूल को अगले वर्ष बारहवीं तक बढ़ाएं जाने की घोषणा की। इस स्कूल में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट भी पढ़े हैं।
कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री सहित अन्य स्थानीय जन प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
जितेंद्र बघेल
वार्ता
image