Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंदौर में डाक मतपत्र से मतदान का कार्य कल से

इंदौर, 27 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में नगरीय निकायो में निर्वाचन कार्यों में लगे कर्मियों को निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र के आधार पर मतपत्र से मतदान की विशेष सुविधा मुहैया करायी जायेगी। मतदान का यह कार्य कल से यहां के होल्कर साइंस कॉलेज स्थित यशवंत हॉल में प्रारंभ होगा, जो एक जुलाई तक चलेगा।
निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र के आधार पर मतदान के लिये बनाये गये नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर अंशुल खरे ने आज बताया कि निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र के आधार पर मतपत्र से मतदान कराने के लिये 14 दल बनाये गये हैं। मतदान की प्रक्रिया 28 जून से प्रारंभ होगी। इस दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मतदान प्रक्रिया का उपस्थित रहकर अवलोकन कर सकते है।
बताया गया कि वार्डवार सुविधा केन्द्र रहेंगे, जिनमें मतदान की प्रक्रिया होगी। मतदान सुबह 9 बजे से प्रारंभ होकर शाम 7 बजे तक चलेगा। मतदान के दौरान मतदान दलों के सदस्य, सेक्टर अधिकारी, डॉक्टर्स, रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी, निर्वाचन कार्यालय तथा रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालयों में तैनात कर्मचारी, कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी, सभी पुलिस कर्मी, होमगार्ड, वाहन चालक, परिचालक, क्लीनर, वीडियोग्राफर आदि मतदान कर सकेंगे।
विभागवार नोडल अधिकारी भी बनाये जायेंगे, जिससे की वे निर्वाचन कर्तव्य में लगे कर्मियों की तस्दीक कर सकें। कर्मियों की सुविधा के लिये मतदाता सूचियां भी उपलब्ध रहेंगी।
मध्यप्रदेश नगरपालिका निर्वाचन नियम में प्रावधान है कि कोई मतदान अभिकर्ता, कोई मतदान अधिकारी, कोई पीठासीन अधिकारी और कोई अन्य लोक सेवक जिन्हें रिटर्निंग ऑफिसर कर्त्तव्यारूढ़ माने, निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र के हकदार होंगे। नगरीय निकाय निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र दिये जायेंगे। निर्वाचन मतपत्र के लिये आवेदन पत्र प्रारूप 19 में और निर्वाचन कर्त्तव्यारूढ़ मतदाता के द्वारा घोषणा प्रारूप 19 में नियत है।
बघेल
वार्ता
image