Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इंफ्रास्ट्रक्चर का गति प्रदान करेगा बजट: सिन्हा

इंफ्रास्ट्रक्चर का गति प्रदान करेगा बजट: सिन्हा

गाजीपुर 18 फरवरी (वार्ता) पूर्व केन्द्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता मनोज सिन्हा ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा पेश किये गये बजट प्रस्तावों का स्वागत करते हुये मंगलवार को कहा कि विरासत में मिले खराब वित्तीय हालत को जहां सम्भालने का प्रयास किया गया है वहीं राजकोषीय घाटे को नियंत्रित करने में भी सफलता मिली है।

श्री सिन्हा ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि बजट के आकार में जिस तरह से वृद्धि की गई है उससे उत्तर प्रदेश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का तेज गति से विकास होगा। युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होंगे। कृषि क्षेत्र, ग्रामीण सड़कों, चिकित्सा की आधारभूत संरचना के लिये बजट में पर्याप्त प्रावधान किया गया है। प्रदेश में स्थापित मेडिकल कालेजों के उच्चीकरण तथा प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के उन्नयन पर भी बजट में विशेष ध्यान दिया गया है।

उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों को केन्द्र में रखते हुए उनके पोषण,आवास और पेंशन की उचित व्यवस्था की गई है। पूर्वांचल एवं बुंदेलखंड के विकास पर सरकार ने विशेष ध्यान दिया है। पर्यटन और सांस्कृतिक स्थलों के संरक्षण और संवर्धन के लिए भी वजट में विशेष प्रावधान किया गया है तथा मत्स्य पालन,दुग्ध पालन को भी यह बजट प्रोत्साहित करेगा। नव भारत के निर्माण की दिशा में यह सकारात्मक बजट है।

सं प्रदीप

वार्ता

image