Friday, Apr 26 2024 | Time 04:32 Hrs(IST)
image
बिजनेस


इकोफ्रेंडली जीवन शैली के लिए कागज का उपयोग बढ़ाने की जरूरत

नयी दिल्ली 05 दिसंबर (वार्ता) पल्प और पेपर के क्षेत्र में एशिया का सबसे बड़ा सम्मेलन पेपरेक्स 2019 मुख्यरूप से सिंगल यूज प्लास्टिक के स्थान पर पेपर एवं पेपरबोर्ड के प्रयोग को बढ़ावा देने वाली टेक्नोलॉजी पर केंद्रित रहा जो गुरूवार को संपन्न हो गया।
भारत में पेपर इंडस्ट्री की प्रमुख संस्था इंडियन एग्रो एंड रीसाइकिल्ड पेपर मिल्स एसोसिएशन (आईएआरपीएमए) द्वारा आयोजित संगोष्ठी के समापन समारोह के दौरान दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भारत में कागज की प्रति व्यक्ति खपत दुनिया में सबसे कम है। ईको फ्रेंडली होने के कारण कागज को आधुनिक जीवन शैली में अधिक से अधिक शामिल किया जाना चाहिए, जबकि प्लास्टिक और पॉलीथीन के उपयोग को कम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए पैकेजिंग में विशेष रूप से कागज के उपयोग को बढ़ाने की आवश्यकता है।
कागज की प्रासंगिकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि कागज और शिक्षा एक-दूसरे के पूरक हैं। बिना कागज के शिक्षा संभव नहीं है। डिजिटल के आगमन के बावजूद, कागज का अपना अलग महत्व रहा है। सर्वशिक्षा अभियान के उद्देश्यों को बिना कागज के हासिल नहीं किया जा सकता है।
इस अवसर पर पेपरेक्स 2019 की तकनीकी समिति के अध्यक्ष और इंडियन पेपर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (आईपीएमए) के पूर्व अध्यक्ष एन गोपालरत्नम कहा कि कठिन समय के बावजूद, भारत में पेपर उद्योग में उज्ज्वल विकास की संभावनाएं हैं जो कि पेपरेक्स 2019 में सम्मिलित भागीदारी से स्पष्ट है।
आरएआरपीएमए के महासचिव पी जी मुकुंदन ने कहा कि पेपरेक्स सम्मेलन ने अपनी स्थापना के बाद से भारतीय कागज उद्योग को नई तकनीकों और प्रथाओं को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पेपरेक्स 2019 के दौरान साझा किए गए शोध पत्र और प्रौद्योगिकियां उच्चतम श्रेणी का प्रतिनिधित्व करती है और उद्योग को प्रतिस्पर्धी बनाने में एक मील का पत्थर साबित होंगी।
शेखर
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image