Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:46 Hrs(IST)
image
दुनिया


इजरायल की तरफ से दागी मिसाइलें निष्क्रिय : सीरिया

इजरायल की तरफ से दागी मिसाइलें निष्क्रिय : सीरिया

दमिश्क 20 नवंबर (स्पूतनिक) सीरिया ने कहा कि उनकी हवाई सुरक्षा प्रणाली ने बुधवार को इजरायल की जमीन से दागी गयी कई मिसाइलों को हवा में ही निष्क्रिय कर दिया।

स्थानीय मीडिया ने बुधवार को कहा कि दमिश्क के दक्षिणी क्षेत्र में दागी गयी कई मिसाइलों को हवाई सुरक्षा प्रणाली ने निष्क्रिय किया और इसकी आवाज पूरे दमिश्क में सुनी गयी।

सीरियाई सेना ने एक बयान जारी कर इजरायल पर आरोप लगाया है कि इजरायल के लड़ाकू विमानों ने गोलन हाइट्स और लबनीस मार्ज आयों क्षेत्र से दमिश्क की तरफ कई मिसाइल दागीं। हमारे हवाई सुरक्षा प्रणाली मिसाइलों को निष्क्रिय करने में सक्षम रहे जिसकी वजह से अधिकतर मिसाइलों को लक्ष्य पर पहुंचने से पहले हवा में ही निष्क्रिय कर दिया गया।

इससे पहले इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के मंगलवार को कहा था कि इजरायली हवाई सुरक्षा प्रणाली ने सीरिया के उत्तरी क्षेत्र से दागी गयी चार संदिग्ध मिसाइलों को हवा में निष्क्रिय किया गया है।

आईडीएफ ने ट्वीट कर कहा,“ सीरिया के उत्तरी इलाके से चार संदिग्ध मिसाइलें दागी गयीं। इन चारो मिसाइलों को इजरायली सुरक्षा प्रणाली ने हवा में ही निष्क्रिय कर दिया है।”

गौरतलब है कि इजरायल और सीरिया विवादित गोलन हाइट्स क्षेत्र में सीमा साझा करते है। इस क्षेत्र को इजरायल ने वर्ष 1967 में छह दिन तक चले युद्ध में अपने कब्जे में लिया था और इसका अधिकत्तर हिस्सा इजरायल के नियंत्रण में ही है।

इजरायल ने वर्ष 1981 में गोलन हाइट्स को अपने क्षेत्र घोषित कर दिया था जिसे संयुक्त राष्ट्र ने स्वीकृति नहीं दी थी लेकिन इस वर्ष की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गोलन हाइटस पर इजरायल के दावे को मान्यता दे दी थी जो इजरायल की बड़ी जीत मानी जा रही है।

जतिन.संजय

स्पूतनिक



image