Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में चिकित्सक ने मरीज को अपना बल्ड देकर पेश की मानवता की मिसाल

इटावा, 30 मई(वार्ता)उत्तर प्रदेश के इटावा में स्थित सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के डाक्टर अपनी सेवाओ से लोगों का दिल तो जीत लेते है। कोरोना काल में एक चिकित्सक ने कोरोना संक्रमित की जान बचाने के लिए अपना खून देकर सेवा भाव की ऐसी मिसाल पेश की है जिसकी कोई दूसरी बानगी नही मिलेगी ।
सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 आदेश कुमार ने शनिवार को यहां बताया कि एटा की रहने वाली 15 साल की किशोरी थैलेसीमिया रोग से पीड़ित के साथ कोरोना पाॅजटिव भी है। उसके घर में कोई ब्लड देने वाला नही था। कोरोना संक्रमण के दौर में अस्पताल में भी ब्लड की कमी है। जब इस बात का पता प्रो0 डाक्टर सुशील कुमार यादव को लगा तो ब्लड डोनेशन का निर्णय लिया। उन्होंने एक यूनिट ब्लड पीड़ित किशोरी को डोनेट किया।
ब्लड डोनेट करने वाले डाॅ0 सुशील यादव ने बताया कि पिछले सात साल से वे लगातार ब्लड डोनेशन कर रहे है । वैसे तो वो अपने जन्मदिन दो फरवरी को हर साल ब्लड डोनेशन करते है । इसके अलावा साल में एक दो बार और ब्लड डोनेट करने से पीछे नहीं हटते है। किसी जरूरत मंद को जरूरत पड़े तो वे हर समय ब्लड डोनेट करने को तैयार रहते है।
उन्होंने बताया कि इस समय एक महीने पहले कोरोंना ड्यूटी कर चुके है। अब एक जून से दुबारा कोरोना आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी 14 दिन के लिए फिर से ड्यूटी करेंगे। ड्यूटी पर जाने से पहले ब्लड डोनेशन किया हैं क्योंकि बाद में क्वारांटाइन रहने के कारण रक्तदान नहीं कर पाता ।
सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में स्थापित कोविड अस्पताल में भर्ती कोरोना पाजिटिव किशोरी को ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर विश्वविद्यालय के मेडिसिन विभाग के असिस्टेंट प्रो0 डाक्टर सुशील कुमार यादव ने खून दे कर उसकी जान बचाने काम कर के चिकित्सा सेवा में एक नया उदाहरण सेवा भाव का प्रस्तुत किया है।
सैफई मेडिकल यूनीवसिर्टी के कुलपित प्रो0 राजकुमार कहते है कि सभी डाक्टरो को डाॅ0 सुशील से सीख की बेहद जरूरत है । डाक्टर को पेशा सेवा भाव का होता है । जो पीडित होता है वो संकट की घडी मे डाक्टरों को भगवान मानता है । ऐसे में डाक्टरों को अपनी भूमिका का बेहतरी से निर्वाह करके उसकी मदद को हमेशा आगे आना चाहिए ।
सं भंडारी
वार्ता
--
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image