Tuesday, Apr 16 2024 | Time 14:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में सूर्यप्रताप शाही ने इटावा मे चलाया स्वच्छता अभियान

इटावा 19 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा कि सरकार स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान दे रही है क्योंकि साफ-सफाई होने न के कारण जहां एक ओर बीमारियां फैलती है वहीं गंदगी के कारण आसपास का वातावरण भी प्रदूषित रहता है ।
इटावा के जिला प्रभारी मंत्री श्री शाही ने स्वच्छ भारत मिशन को गति प्रदान करने के लिए आज शास्त्री चौराहे पर आयेाजित विशेष सफाई के दौरान जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ झाड़ू लगाकर जन मानस को सफाई रखने का सन्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने घरो के आसपास सफाई रखे, साथ ही अपने आसपास के लोगो को सफाई रखने के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि यह जो सफाई अभियान चलाया गया है इससे लोगो में सफाई के प्रति जागरूकता आयेगी, सभी लोग इसी प्रकार से प्रतिदिन अपने-अपने घरो के आसपास सड़क पर गन्दगी न होने दें, अपने घर से निकलने वाले कूड़े को इधर-उधर सड़कों के किनारे न फेंके बल्कि कूड़ा को निर्धारित स्थान पर ही डालें या अपने घरो के किसी कोने में एक डस्टबिन में एक़ित्रत करे ,जब सफाई कर्मी कूड़ा लेने आये तो कूड़ा ले जाकर कूड़ा गाड़ी में डाले ।
श्री शाही ने उपस्थित, स्वच्छतागृहियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी का सपना था कि स्वच्छ भारत के तहत प्रत्येक घर में शौचालय हो । इसी को आधार मान कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांव-गांव स्वच्छता अभियान चलाने के लिए सभी का आह्वान किया है। उन्होंने उपस्थिति विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी अपने क्षेत्र की गली, मोहल्ले, गांव एवं शहरों में स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता लायें और सभी स्थानों पर स्वच्छता में अपना सहयोग करें।
उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने घर, मोहल्ले, गांव एवं शहरों में सप्ताह में दो घण्टे का समय निकालकर तथा स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई करें, क्योकि स्वच्छ वातावरण से लोगों में बीमारियां कम होती है, इसलिए सभी मिल-जुल कर सबसे पहले प्लास्टिक का प्रयोग न करने का संकल्प ले और स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाकर मा0 प्रधानमंत्री जी के संकल्प को पूरा करें।
इस अवसर पर विधायिका सदर सरिता भदौरिया, विधायिका भर्थना सावित्री कठेरिया, जिलाधिकारी जे बी सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद इटावा नौशाबा खानम, मुख्य विकास अधिकारी राजा गणपति आर, अपर जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट सत्येन्द्र नाथ शुक्ला, उप जिलाधिकारी सदर सिद्धार्थ, जिला पंचायत राज अधिकारी राम बरन, सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी रोहित कुमार, ने भी सफाई कर सफाई अभियान में भागीदारी की।
सं त्यागी
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image