Friday, Apr 19 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
खेल


इतिहास बनाने उतरेगी टीम इंडिया

इतिहास बनाने उतरेगी टीम इंडिया

हैमिलटन, 28 जनवरी (वार्ता) विराट कोहली की टीम इंडिया मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को होने वाले तीसरे टी-20 मुकाबले में इतिहास बनाने के लक्ष्य के साथ उतरेगी। यदि भारतीय टीम तीसरा मैच जीतती है तो यह पहली बार होगा जब टीम इंडिया न्यूजीलैंड की जमीन पर टी-20 सीरीज जीतेगी।

भारत ने पहले दो मैच आसानी से जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है जबकि मेजबान टीम अपने मैदान में खेलने के बावजूद खेल के हर विभाग में उखड़ी नजर आ रही है। न्यूजीलैंड ने पहले मैच में 203 का स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज उसका बचाव नहीं कर पाए जबकी दूसरे मैच में उसका स्कोर इतना छोटा था कि उसके गेंदबाजों के पास बचाव करने के लिए कुछ नहीं बचा था।

मौजूदा फॉर्म के हिसाब से देखा जाए तो भारतीय टीम लगातार पांच टी-20 मैच जीत चुकी है और इस सीरीज में तीन मैच शेष रहते उसके पास न्यूजीलैंड में पहली बार टी-20 सीरीज जीतने का शानदार मौका है। भारतीय टीम इससे पहले दो अवसरों पर कीवी जमीन पर टी-20 सीरीज नहीं जीत पायी है।

यह टी-20 विश्व कप का वर्ष है और पांच मैचों की सीरीज में दोनों टीमों के पास विभिन्न संयोजन आजमाने का मौका मिलेगा। हालांकि मौजूदा कीवी टीम के पास उसके पहले पंसदीदा खिलाड़ी नहीं है लेकिन आकलैंड में खेले गए पहले दो मैचों में उसके खिलाड़ियों ने मौकों का फायदा नहीं उठाया।

न्यूजीलैंड ने अपने पिछले पांच मैचों में चार मैच गंवाए हैं जबकि भारत ने अपने पिछले पांचों मैच जीते हैं। मेजबान टीम के चौथे नंबर के बल्लेबाज कॉलिन डी ग्रैंडहोम अभी तक फ्लॉप साबित हुए हैं और दो मैचों में 0 और 3 रन ही बना पाए हैं। ग्रैंडहोम का गेंदबाजी में इस्तेमाल नहीं हुआ है और मेजबान टीम चाहेगी कि ग्रैंडहोम बल्लेबाजी में अपना जलवा दिखाएं।

भारतीय बल्लेबाजी में ओपनर रोहित शर्मा दोनों मैचों में सस्ते में आउट हुए हैं जबकि घरेलू सत्र में उन्होंने काफी शानदार प्रदर्शन किया था। भारत की दोनों जीत में रोहित की फॉर्म ही एकमात्र चिंता की बात है।

न्यूजीलैंड के पास बेंच पर विकल्प के रूप तेज गेंदबाजी आलराउंडर डैरिल मिशेल और स्कॉट कुगेलजिन हैं और अभी तक के संकेतों के अनुसार कुगेल जिन को एकादश में उतरने का मौका मिल सकता है। यदि टीम में मिशेल को मौका मिलना है तो ग्रैंडहोम या स्पिनरों में से किसी एक को बाहर बैठना होगा।

भारतीय टीम इस मैच में भी उसी एकादश के साथ उतरना चाहेगी जिसने पहले दो मैच आसानी से जीते हैं। यदि कोई परिवर्तन होता है तो शार्दुल ठाकुर की जगह टीम प्रबंधन नवदीप सैनी की गति को प्राथमिकता दे सकता है।

     तीसरे मैच के लिए हैमिलटन के सैडन पार्क की पिच ऊंचे स्कोर वाली पिच है। यहां पिछले पांच मैचों में तीन अवसरों पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 190 से ज्यादा के स्कोर बनाये हैं। यहां खेले गए आखिरी टी-20 में न्यूजीलैंड ने 212 रन बनाये और भारत को मात्र चार रन से हराया था। यह बात पिछले साल की थी। इस मैदान पर पहले बालेबाजी करने वाली टीम ने पिछले चार मैच जीते हैं।

संभावित टीमें:

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्तिल, कोलिन मुनरो, केन विलियम्सन (कप्तान), कोलिन डी ग्रैंड होम, रॉस टेलर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर),मिशेल सेंटनर/डेरिल मिशेल, ईश सोढी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनर/स्कॉट कुगेलजिन, हामिश बेनेट

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर/नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

राज

वार्ता

More News
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
image