Friday, Mar 29 2024 | Time 13:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार के साथ लगेंगी आधुनिक मशीने :सिलावट

इंदौर, 18 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा है कि डॉक्टरों के रिक्त पदों के लिये भर्ती की प्रक्रिया जारी है। डॉक्टरों के साथ कम्पाउडर, नर्स, तकनीशियन आदि पैरा-मेडिकल स्टॉफ की भर्ती भी शीघ्र की जायेगी।
श्री सिलावट ने आज यहां विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि अस्पतालों में इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जायेगा। जर्जर हो चुके स्वास्थ्य केन्द्र भवनों के स्थान पर नये भवन बनाये जायेंगे। अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण के लिये नई मशीनें लगाई जायेंगी।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक विकसित और जवाबदेह बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 10 जून से 20 जुलाई तक 5 वर्ष आयु के बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार के लिये दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य दल घर-घर पहुँचकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे हैं। श्री सिलावट ने कहा कि पोषण पुनर्वास केन्द्र पर बच्चे और माँ को उचित गुणवत्ता का भोजन-पोषण आहार वितरण सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिये कि महिला-बाल विकास के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी महीने में कम से कम एक बार संयुक्त बैठक कर कुपोषण दूर करने के अभियान की समीक्षा करें।
श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि मौसमी बीमारियों को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य विभाग को बीमारियों पनपन से पहले ही उनके रोकने प्रभावी पहल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्षा के दौरान लोगों को मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया आदि बीमारियों की गिरफ्त में आने से बचाने के लिये उपचार के साथ-साथ उन्हें इन बीमारियों से बचने के उपाय भी बताना चाहिए। नगर निगम के सहयोग से फॉगिंग करवायें, तालाबों में गम्बूशिया मछली छोड़ने आदि उपाय करें।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के साथ इंदौर जिले में पेयजल, बिजली, राजस्व सहित अन्य विभागों के कार्यक्रमों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित हो। जहाँ ट्रांसफार्मर खराब हों, तुरंत बदले जायें। सीमांकन, नामांकन-बँटवारा के प्रकरण 15 दिन की समयावधि के भीतर निराकृत किये जायें।
नाग
वार्ता
image