Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
भारत


इलाहाबाद -दीनदयाल उपाध्याय जं. के बीच बिछेगी तीसरी पटरी

नयी दिल्ली 17 जुलाई (वार्ता) मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश में दिल्ली-हावड़ा ट्रंक मार्ग के अति महत्वपूर्ण इलाहाबाद -मुगलसराय (अब पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन) के खंड पर तीसरी लाइन के निर्माण और गोरखपुर के सहजनवा से मऊ के दोहरीघाट के बीच 81 किलोमीटर की नयी लाइन बिछाने तथा असम में न्यू बोंगईगांव से अगथोरी के बीच लाइन के दोहरीकरण किये जाने को बुधवार को स्वीकृति दे दी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इन परियोजनाओं को स्वीकृति दी गयी। इन परियोजनाओं पर करीब सवा छह हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी।
सरकार ने सघन रेल यातायात वाले इलाहाबाद-दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच 150 किलोमीटर लंबी तीसरी रेललाइन के निर्माण को मंजूरी दी जिस पर कुल 2649.44 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली यह परियोजना 2023-24 तक पूरी हो जाएगी। परियोजना का क्रियान्‍वयन उत्‍तर मध्‍य रेलवे के निर्माण संगठन द्वारा किया जाएगा। इस खंड पर क्षमता से 159 प्रतिशत यातायात का दबाव है। इस रेलमार्ग पर तीसरी रेललाइन बनने से नैनी के समीप छिवकी में रेलगाड़ियों के जमाव को कम किया जा सकेगा, जिससे राजधानी दिल्‍ली को जोड़ने वाले प्रमुख रेलमार्ग पर यात्री और मालगाड़ियों का समय पर परिचालन किया जा सकेगा।
समिति ने उत्‍तर प्रदेश में सहजनवा और दोहरीघाट के बीच (81.17 किलोमीटर) लंबी नयी रेल लाइन के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है। इस परियोजना के निर्माण पर कुल 1319.75 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी। परियोजना का काम 2023-24 तक पूरा हो जाएगा। परियोजना का क्रियान्‍वयन उत्‍तर पूर्वी रेलवे के निर्माण संगठन द्वारा किया जाएगा। सहजनवा से दोहरीघाट के बीच बनने वाली नयी रेल लाइन का ज्‍यादातर हिस्‍सा गोरखपुर जिले और बाकी का छोटा हिस्‍सा उत्‍तर प्रदेश के मऊ जिले में पड़ता है। इंदारा-दोहरीघाट के बीच रेललाइन के दोहरीकरण को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है और अब दोहरीघाट-सहजनवा के बीच नयी रेललाइन बनने से गोरखपुर से अलग एक वै‍कल्पिक मार्ग उपलब्‍ध होगा जिससे छपरा से लखनऊ के लिए गोरखपुर होकर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह रेल परियोजना स्‍थानीय पिछड़े क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए बेहद जरूरी थी।
समिति ने असम में उत्तर-पूर्व फ्रंटियर रेल की न्यू बोंगाईगांव तथा अगथोरी वाया रंगिया (142.97 किलोमीटर) रेल लाइन के दोहरीकरण की भी मंजूरी दी है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 2042.51 करोड़ रुपये है। परियोजना 2022-23 तक पूरी होगी। इसे उत्तर-पूर्व फ्रंटियर रेल के निर्माण संगठन द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा। न्यू बोंगाईगांव तथा अगथोरी वाया रंगिया के बीच लाइन क्षमता उपयोग 186 प्रतिशत से अधिक है। इस सेक्शन पर यातायात और बढ़ेगा क्योंकि रंगिया-मरगोंगसेलेक बड़ी लाइन 2015-16 में शुरू की गयी है और बोगीबील पुल नई लाइन हाल में चालू की गयी है। वर्तमान नेटवर्क की क्षमता बाधाओं को दूर करने तथा बढ़ते ढुलाई और यात्री यातायात से निपटने के लिए न्यू बोंगाईगांव-अगथोरी वाया रंगिया रेल लाइऩ का दोहरीकरण आवश्यक है। दोहरीकरण से न्यू बोंगाईगांव-अगथोरी वाया रंगिया रेल लाइन का समग्र परिचालन प्रदर्शन में सुधार होगा और काफी हद तक इस सेक्शन में भीड़भाड़ में कमी आएगी। यह लाइल बोंगाईगांव,बक्सा, बारपेटा, नलबाड़ी तथा कामरूप जिले से गुजरती है।
सचिन.श्रवण
वार्ता
More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image