Friday, Apr 19 2024 | Time 10:39 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान को अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखना चाहिए:अहमदीनेजाद

तेहरान,17 जून(वार्ता) ईरान के पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने कहा है कि ईरान को अमेरिकी दबाव का सामना करने के लिए अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना चाहिए।
श्री अहमदीनेजाद ने सोमवार को कहा“ ईरान काफी संपन्न हैं और यदि हम अपनी क्षमताओं और राष्ट्रीय समृद्धि पर विश्वास करते हैं तो ये प्रतिबंध बेकार साबित होंगे और हम पर दबाव बनाने का अमेरिका को कोई फायदा नहीं होगा।”
उन्होने कहा कि ईरान को इस समय रूस समेत विदेशी सहयोगियों के साथ सहयोग करना आवश्यक है।
श्री अहमदीनेजाद ने कहा “ हमें विश्व में अपने मित्र बनाने हैं और सहयोग करना है। हम रूस को अपना सहयोगी मानते हैं लेकिन अपने संसाधनों , राष्ट्रीय सुरक्षा , संपदा और क्षमताओं पर निर्भर होने की रणनीति अपनाई जानी चाहिए।”
गौरतलब है कि ईरान और अमेरिका के बीच मई 2018 से संबंध खराब हुए हैं जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐतिहासिक समझौते से अपने आपको हटा लिया था। अमेरिका के इस कदम का चीन , फ्रांस, जर्मनी, ईरान,यूरोपीय संघ, रूस और ब्रिटेन ने कड़ा विरोध किया था।
जितेन्द्र आशा
वार्ता
More News
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image