Friday, Apr 26 2024 | Time 01:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान का अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी का 'कोई संकेत नहीं' है: ट्रम्प

ईरान का अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी का 'कोई संकेत नहीं' है: ट्रम्प

वाशिंगटन 21 मई (स्पूतनिक) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि ईरान पश्चिम एशिया में अमेरिकी हितों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। उन्होंने कहा कि ईरान के किसी भी उकसावे का करारा जवाब दिया जाएगा।

श्री ट्रंप ने सोमवार को व्हाइट हाउस प्रेस पूल की रिपोर्ट के हवाले से कहा, 'हमें इस बात का कोई संकेत नहीं है कि कुछ हुआ है या होगा लेकिन अगर ऐसा होता है तो इसका करारा जवाब दिया जाएगा।'

श्री ट्रम्प ने यह भी कहा कि अगर ईरान के अधिकारी समझौते के लिए हाथ बढाएंगे तो वह उनके साथ वार्ता करने के लिए तैयार होंगे।

अमेरिका-ईरान के बीच तनाव पिछले साल पहली बार तब बढ़ा जब अमेरिका ने ईरान के साथ 2015 के परमाणु समझौते से एकतरफा हट गया और ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को लागू करना शुरू कर दिया। ईरान ने 8 मई को परमाणु समझौते के तहत अपने दायित्वों को आंशिक रूप से बंद करने के अपने फैसले की घोषणा की।

हाल के हफ्तों में अमेरिका ने पश्चिम एशिया में अपने सैनिकों की तैनाती बढा दी जिसे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने ईरानी शासन के लिए एक स्पष्ट संदेश बताया।

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के अनुसार अमेरिका ने हाल ही में युद्ध समूह वाहक एक विमान, पैट्रियोट मिसाइलों, बी-52 बमवर्षकों विमानों और एफ -15 लड़ाकू विमानों को तैनात किया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने कहा है कि ईरान का अमेरिका के साथ युद्ध करने का इरादा नहीं है लेकिन वह अमेरिका का विरोध करता रहेगा।

नीरज

स्पूतनिक

image