Friday, Apr 19 2024 | Time 09:59 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान से निपटने के लिए यूरोप में अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली आवश्यक

वाशिंगटन 17 जनवरी (स्पूतनिक ) अमेरिका ने कहा है कि ईरान जैसे ‘कपटी’ देशों से खतरा की अाशंका के मद्देनजर यूरोप में मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनात की गयी हैं।
मिसाइल रक्षा समीक्षा (एमडीआर) 2019 के दौरान अमेरिकी अधिकारी ने बुधवार को यह बात कही। उन्होंने कहा, “यूरोप में तैनात हमारी मिसाइल रक्षा प्रणाली का मुख्य उद्देश्य ईरान जैसे ‘कुटिल’ एवं ‘कपटी’ देशों के खतरों से निपटना है।”
उन्होंने कहा कि अमेरिका रक्षा प्रणाली की तैनाती को लेकर रूस अौर चीन सहित सभी देशों के प्रति पारदर्शी रहा है, इस बार एमडीआर में नयी रणनीति को शामिल किया जायेगा जिससे देश की मिसाइल रक्षा प्रणाली क्षमताओं को और मजबूत किया जा सके।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, उप राष्ट्रपति माइक पेंस, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, कार्यवाहक रक्षा सचिव पैट्रिक शानहान और सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी गुरुवार को पेंटागन (रक्षा मंत्रालय) में मिसाइल रक्षा प्रणाली 2019 की समीक्षा करेंगे। इसके पहले वर्ष 2010 में इस तरह की समीक्षा की गयी थी।
आशा दिनेश
स्पूतनिक
More News
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image