Friday, Apr 19 2024 | Time 13:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


ईरान समझौता वार्ता में खाड़ी देश को भी किया जाए शामिल: यूएई

काहिरा 20 सितम्बर (रायटर) संयुक्त अरब अमीरात ने कहा है कि ईरान की प्रस्तावित समझौता वार्ता में अमेरिका के खाड़ी सहयोगी देशों को भी शामिल किया जाने चाहिए।
अमेरिका के ईरान में विशेष दूत ब्रायन हूक ने बुधवार को कहा कि अमेरिका ईरान के साथ उसकी बलास्टिक मिसाइल को लेकर समझौता वार्ता करना चाहता है। ईरान ने अमेरिका की उच्च स्तरीय वार्ता के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसी वर्ष ईरान के विश्व के छह बड़े देशों के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था।
संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री अनवर गरगश ने श्री हूक के बयान को ‘महत्वपूर्ण’ करार देते हुए ट्वीट किया, “प्रस्तावित वार्ता में खाड़ी देशों को शामिल करना अनिवार्य है। ईरान दूरदर्शिता का प्रयोग करते हुए प्रतिबंधों से बचने के लिए इस प्रस्ताव को गंभीरतापूर्वक ले।”
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ ने मई में ईरान को नये समझौते की पेशकश की थी। श्री हूक ने हालांकि अपने बयान में एक ऐसे समझौते का उल्लेख किया जिसे अमेरिकी सीनेट द्वारा अनुमाेदित किया जाएगा।
दिनेश टंडन
रायटर
More News
ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 12:54 PM

कैनबरा, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड के गोल्ड कोस्ट में किशोर अपराधियों के खिलाफ छेड़े गये अभियान में 20 से अधिक किशोरोंं को गिरफ्तार किया गया है।

see more..
इजरायल का ईरान पर मिसाइल हमला

इजरायल का ईरान पर मिसाइल हमला

19 Apr 2024 | 12:48 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) इजरायल ने शुक्रवार को ईरान पर मिसाइलों से हमला किया। अमेरिकी अधिकारियों ने मीडिया से इसकी पुष्टि की है।

see more..
image