Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


उ. कोरिया को ईंधन देने वालों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा : अमेरिका

उ. कोरिया को ईंधन देने वालों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा : अमेरिका

वाशिंगटन 23 सितंबर (रायटर) अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि वाशिंगटन उत्तर कोरिया को ईंधन पाने में मदद करने वाले किसी भी शिपर्स (जहाज संचालकों या जहाज से माल भेजने वालों) पर प्रतिबंध लगाने का इंतजार नहीं करेगा।

अमेरिका की यह स्पष्ट चेतावनी रूस के लिए है। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने रूस पर प्रतिबंध उपायों के साथ धोखेबाजी करने का आरोप लगाया था।

विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नौअर्ट ने उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों से बचने के लिए तिकड़म जारी रखने का आरोप लगाते हुए शनिवार को एक वक्तव्य में कहा कि संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों को उत्तर कोरिया में पेट्रोलियम ईंधन के जहाज से जहाज हस्तांतरण को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता है।

सुश्री नौअर्ट ने कहा,“अमेरिका की राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना उत्तर कोरिया की अवैध गतिविधियों का समर्थन करने वाले किसी भी व्यक्ति, इकाई या जहाज पर प्रतिबंध लगाने में कोई संकोच नहीं करेगा।”

उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के लिए वित्त पोषण काे रोकने के लिए 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से वर्ष 2006 से प्योंगयांग पर प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। लेकिन हाल के दिनों में अमेरिका और रूस के बीच उत्तर कोरिया के उपर लगे प्रतिबंधों के मसले को लेकर तनाव बढ़ गया है।

संजय

वार्ता

More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
image