Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


उच्च न्यायालय की अवमानना याचिकाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग कर पालना कराएं -स्वरूप

जयपुर, 13 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने आज यहां उच्चाधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में उच्च न्यायालय में विभिन्न विभागों की अवमानना याचिकाओं की पालना कराने की समीक्षा कर निर्देश दिए।
शासन सचिवालय में आयोजित बैठक में श्री स्वरूप ने अवमानना प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकारी इसे विशेष गंभीरता से लें और प्रभावी मॉनिटरिंग कर पालना कराएं। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के प्रकरणों को निस्तारित कराने में कार्मिक और वित्त विभाग की काफी महती भूमिका है। इसलिए यह दोनों विभाग सक्रिय भूमिका निभाकर पालना रिपोर्ट प्रस्तुत कराने में मदद करें।
न्यायालय के निर्णय की शीघ्रता से पालना कराएं या अपील दायर कराएं। उन्होंने कहा कि किसी प्रकरण में उच्च न्यायालय का निर्णय आने पर उसी प्रकृति के अन्य समान प्रकरणों में भी वही प्रोटोकॉल लागू करें और प्रकरणों का निस्तारण करें।
बैठक में शिक्षा एवं ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि अधिकतर अवमानना प्रकरणों में पालना रिपोर्ट भिजवा दी गई है, लेकिन प्रकरण निस्तारित नहीं हुए हैं। मुख्य सचिव ने सभी विभागों को 19 अगस्त तक पालना हो चुके प्रकरणों की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।
रामसिंह
वार्ता
image