Friday, Apr 19 2024 | Time 10:42 Hrs(IST)
image
राज्य


उच्च न्यायालय की सहमति के बिना मनाया प्रतिवाद दिवस

जबलपुर, 18 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश राज्य अधिवक्ता परिषद (एसबीसी) के आह्वान पर आज प्रदेश के अधिवक्ता प्रतिवाद दिवस मनाते हुए न्यायिक कार्य से विरत रहे। उच्च न्यायालय की गत दिवस आयोजित फुल कोर्ट की बैठक में प्रतिवाद दिवस को सहमति प्रदान नहीं की गई थी।
उच्च न्यायालय ने इस संंबंध में एसबीसी को निर्देशित किया था कि प्रवीण पांडे विरुद्ध प्रदेश सरकार मामले में पारित आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें। इसके बावजूद अधिवक्ताओं ने एसबीसी के आह्वान पर स्वयं को न्यायलयीन कार्य से विरत् रखा और एक विशाल रैली निकालकर वकीलों की स्वतंत्रता को लेकर संवैधानिक पीठ द्वारा न्यायिक समीक्षा की मांग को लेकर प्रधानमंत्री और भारत के प्रधान न्यायधीश के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।
एसबीसी की स्टीयरिंग कमेटी के संयोजक व वरिष्ठ अधिवक्ता आदर्श मुनि त्रिवेदी ने बताया कि पूरे प्रदेश के अधिवक्तागण न्यायिक कार्य से विरत् रहे। जिला बार, राजस्व न्यायालयों व न्यायिक अधिकरणों आदि में भी एक भी अधिवक्ता न्यायिक कार्य में उपस्थित नहीं हुआ। वकीलों ने तीन निर्णयों की उच्चतम न्यायालय की बड़ी संवैधानिक पीठ द्वारा न्यायिक समीक्षा की मांग के समर्थन में रैली निकालकर ज्ञापन सौंपा।
राज्य अधिवक्ता परिषद के अध्यक्ष शिवेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि विवादित धारा 34 के माध्यम से अधिवक्ता की स्वतंत्रता समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। उच्चतम न्यायालय का स्पष्ट आदेश हैं कि अधिवक्ता की सनद रद्द करने के संबंध में न्यायालय हस्ताक्षेप नहीं कर सकता है।
सं सुधीर
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटों में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटों में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 10:15 AM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह संसदीय सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होने के बाद शुरूआती दो घंटों के दौरान औसतन 14़ 12 प्रतिशत मतदान होने की खबर है।

see more..
यादव ने कॉरकेड में शामिल एंबूलेंस से घायलों को भिजवाया अस्पताल

यादव ने कॉरकेड में शामिल एंबूलेंस से घायलों को भिजवाया अस्पताल

19 Apr 2024 | 10:00 AM

पन्ना, 19 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने पन्ना जिले के सिमरिया गांव के पास सड़क हादसे में घायल व्यक्तियों को स्वयं अपने वाहनों का काफिला रुकवाकर घायलों के हालचाल जाने और काफिले में शामिल एंबूलेंस से उन्हें तत्काल अस्पताल भिजवाया। इस अवसर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा भी मौजूद थे।

see more..
image