Friday, Apr 19 2024 | Time 19:58 Hrs(IST)
image
भारत


उच्च शिक्षण संस्थानों में ग्रेडेड स्वायत्तता महत्वपूर्ण: जावड़ेकर

नयी दिल्ली 20 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता बढाने के वास्ते उच्च शिक्षा संस्थानों में ग्रेडेड स्वायत्तता बहुत महत्वपूर्ण है और सरकार इन संस्थानों को स्वायत्तता देने के लिए कृतसंकल्प है।
श्री जावेडकर ने गुरुवार को यहां ग्रेडेड स्वायत्तता पर कुलपतियों की कार्यशाला को संबोधित करते हुए कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने ग्रेडेड स्वायत्तता के बारे में जो दिशा निर्देश जारी किये हैं वे बहुत उपयोगी हैं और विश्वविद्यालयों को उनका अनुसरण करना चाहिए।
श्री जावेडकर ने कहा कि जिन 63 विश्वविद्यालयों को ग्रेड एक और ग्रेड दो का दर्जा दिया गया है , वे उत्कृष्ट संस्थान हैं। किसी भी विश्वविद्यालय की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए स्वयात्तता बहुत जरुरी है। उन्होंने अमेरिकी विश्वविद्यालयों का जिक्र करते हुए कहा कि कोई संस्थान उत्कृष्ट तब होता है जब उसमें प्रतिभाशाली शिक्षक हों और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ने से देश का विकास होता है।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष डॉ डी पी सिंह ने ग्रेडेड स्वयत्तता को लेकर दिशा निर्देशों के बारे में प्रेजेंटेशन भी दिया और उसकी मुख्य तथ्यों से अवगत कराया।
कार्यशाला में उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रमणियम ने शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के बारे में कुछ नुस्खे भी पेश किये। कार्यशाला में बी. एच. यू. , सिम्बोसिस एवं ओ पी जिंदल विश्वविद्यालय ने भी प्रेजेंटेशन दिए।
अरविन्द टंडन
वार्ता
More News
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई  ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

19 Apr 2024 | 7:26 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मुंबई इकाई ने घर खरीदारों के साथ थोखाधड़ी जुड़े धन शोधन के मामले की जांच के सिलसिले में ललित टेकचंदानी बिल्डर और उसके सहयोगियों से संबंधित करीब 114 करोड़ रुपये की चल सम्पत्तियों की कुर्की के आदेश दिए हैं।

see more..
डीआरडीओ ने तेजस मार्क 1 ए के लिए एयरब्रेक कंट्रोल माड्यूल एचएएल को सौंपा

डीआरडीओ ने तेजस मार्क 1 ए के लिए एयरब्रेक कंट्रोल माड्यूल एचएएल को सौंपा

19 Apr 2024 | 7:03 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एरोनॉटिकल विकास एजेन्सी (एडीए) ने लड़ाकू विमान तेजस मार्क 1 ए के लिए देश में ही विकसित एयरब्रेक कंट्रोल मॉड्यूल का पहला बैच शुक्रवार को हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल ) को सौंप दिया।

see more..
बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

19 Apr 2024 | 7:01 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड कभी भी किसी राजनीतिक दल का विरोध या समर्थन नहीं करता है।

see more..
रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

19 Apr 2024 | 6:50 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे ने इस साल गर्मियों में यात्रियों के सुगम एवं आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए नौ हजार से अधिक अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन की योजना बनायी है।

see more..
image