Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:44 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया की चेतावनी से बेखर अमेरिका-दक्षिण कोरिया करेंगे संयुक्त युद्धाभ्यास

टोक्यो 18 जुलाई (स्पूतनिक) परमाणु अप्रसार वार्ता में खलल पड़ने की उत्तर कोरिया की चेतावनी के बावजूद अमेरिका और दक्षिण कोरिया अगस्त में होेने वाले संयुक्त युद्धाभ्यास की जोरदार तैयारियों में जुटे हैं।
दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चोई ह्यून सू ने गुरुवार को यह खबर दी।
समाचार एजेंसी योंहप ने श्री चोई के हवाले से कहा, “युद्धाभ्यास की तैयारियां की जा रही हैं।”
उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को चेताया था कि अगर अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सेना के जवान ‘19-2 डोंग मेंग’ संयुक्त युद्धाभ्यास करते हैं तो अमेरिका के साथ परमाणु कार्यक्रमों पर विराम लगाने समेत इससे संबंधित कई मुद्दों पर होने वाली बातचीत पर गहरा असर पड़ सकता है।
मंत्रालय ने कहा,“उत्तर कोरिया की नजर अमेरिका के अगले कदम पर है जिसके आधार पर यह तय किया जायेगा कि उसके साथ बातचीत की जाये अथवा नहीं।”
दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच 11 अगस्त से 20 अगस्त तक संयुक्त युद्धाभ्यास किया जायेगा। उत्तर कोरिया ने कहा है कि संयुक्त युद्धाभ्यास की आड़ में हमले की तैयारी है।
उल्लेखनीय है कि श्री डोनाल्ड ट्रम्प जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद दक्षिण कोरिया की यात्रा पर गये थे। उन्होंने कोरियाई देशों के असैन्य क्षेत्र के एक गांव में उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जाेंग उन से 30 जून को अप्रत्याशित रुप से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद श्री ट्रम्प ने पत्रकरों से कहा था कि दोनों देश परमाणु अप्रसार मसले पर बाचतीत के लिए सहमत हो गये हैं।
इसके पहले दोनों देशों में परमाणु अप्रसार पर दो बार बातचीत हो चुकी है। पिछले साल श्री ट्रम्प और उत्तर कोरियाई नेता की सिंगापुर में शिखर बैठक हुयी थी। विशेषज्ञों की नजर में यह दो ध्रुवों के मिलने जैसा था। दोनों देशों के बीच लंबे समय से तनातनी चल रही थी। कभी श्री किम जोंग कहते कि अमेरिका उनकी मिसाइल की जद में है तो कभी श्री ट्रंप ने कहा कि उनके पास उत्तर कोरिया से बड़ा और शक्तिशाली बम है।
इस वर्ष फरवरी में वियतनाम के हनोई में दोनों नेताओं के बीच हुयी शिखर वार्ता बेनतीजा रही थी और दोनों नेताओं के बीच इस बार की मुलाकात को तीसरी शिखर वार्ता की तैयारी के रुप में देखा जा रहा था। युद्धाभ्यास की खबर से दोनों देशों के बीच कड़वाहट आने की आशंका है।
आशा, उप्रेती
स्पूतनिक
More News
इथियोपिया में आवासीय इमारत गिरने से सात की मौत

इथियोपिया में आवासीय इमारत गिरने से सात की मौत

24 Apr 2024 | 5:32 PM

अदीस अबाबा, 24 अप्रैल (वार्ता) इथियोपियो की राजधानी अदीस अबाबा में आवासीय इमारत गिरने से सात लोगों की मौत हो गयी।

see more..
अर्जेंटीना में शिक्षा नीतियों के खिलाफ लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

अर्जेंटीना में शिक्षा नीतियों के खिलाफ लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

24 Apr 2024 | 3:02 PM

ब्यूनस आयर्स, 24 अप्रैल (वार्ता) अर्जेंटीना में शिक्षा के क्षेत्र में सरकार की नीतियों के विरोध में हजारों छात्र और शिक्षक राजधानी ब्यूनस आयर्स के सड़कों पर एकत्र हुए और प्रदर्शन किया।

see more..
चीन में मूसलाधार बारिश के मद्देनजर ब्लू अलर्ट जारी

चीन में मूसलाधार बारिश के मद्देनजर ब्लू अलर्ट जारी

24 Apr 2024 | 2:53 PM

बीजिंग, 24 अप्रैल (वार्ता) चीन ने बुधवार को तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश के मद्देनजर ब्लू अलर्ट जारी किया।

see more..
image