Tuesday, Mar 19 2024 | Time 13:36 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की जल्दी नहीं: ट्रंप

वाशिंगटन 20 फरवरी (वार्ता) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि उत्तर कोरिया अपना परमाणु कार्यक्रम बंद कर देगा लेकिन उन्हें कोई जल्दबाजी नहीं है और वह पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण तुरंत करने के लिए प्योंगयांग पर कोई दबाव भी नहीं बनायेंगे।
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ अपनी दूसरी शिखर वार्ता से लगभग एक सप्ताह पहले मंगलवार को श्री ट्रंप ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया कोई परमाणु परीक्षण नहीं करता है तो उन पर भी उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार छोड़ने के लिए रजामंद करने का दबाव नहीं रहेगा जो उनकी विदेश नीति के सबसे अहम लक्ष्यों में से एक है।
उन्होंने कहा कि वियतनाम के हनोई में 27 और 28 फरवरी को श्री किम के साथ होने वाली उनकी दूसरी बैठक काफी दिलचस्प होगी।
श्री ट्रंप ने कहा, “मैं चेयरमैन किम के साथ होने वाली बैठक को लेकर बहुत उत्साहित हूं और मुझे लगता है कि इस बैठक में कई चीजें बाहर निकल कर आएंगी। हमारी पहली बैठक शानदार रही थी और इससे तनाव काफी कम हुआ था तथा दोनों देशों के बीच बेहतर संबंधों की शुरुआत हुई।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध तब तक लागू रहेंगे जब तक कि वह पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेता।
यामिनी, नीरज
वार्ता
More News
रूस में खदान ढहने से तेरह लोग फंसे

रूस में खदान ढहने से तेरह लोग फंसे

19 Mar 2024 | 11:00 AM

मॉस्को, 19 मार्च (वार्ता) रूस के सुदूर पूर्व में अमूर क्षेत्र में एक खदान ढहने से लगभग तेरह लोग मलबे में फंसे गए हैं। स्थानीय आपातकालीन सेवाओं ने सोमवार को यह जानकारी दी।

see more..
यमन में अमेरिकी-ब्रिटिश नौसैनिकों ने हौथी के ठिकानों पर हवाई हमले किए

यमन में अमेरिकी-ब्रिटिश नौसैनिकों ने हौथी के ठिकानों पर हवाई हमले किए

19 Mar 2024 | 11:00 AM

सना, 19 मार्च (वार्ता) यमन के होदेइदाह बंदरगाह शहर में हौथी के सैन्य ठिकानों पर सोमवार को लाल सागर में तैनात अमेरिकी और ब्रिटिश नौसैनिक बलों के लड़ाकू विमानों ने दस हवाई हमले किए।

see more..
image