Friday, Apr 26 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया ने दागा जापानी के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल

टोक्यो, 04 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर कोरिया ने मंगलवार को मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जो जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी। बीबीसी ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।
ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया की जापान के ऊपर से दागी मिसाइल को जापान और अमेरिका का ध्यान आकर्षित करने के लिए जानबूझकर किया गया कृत्य प्रतीत होता है।

बीबीसी के अनुसार बैलिस्टिक मिसाइल 22 मिनट तक हवा में रहने के बाद प्रशांत महासागर में गिरी और उससे पहले करीब 4,500 किलोमीटर का दूरी तय किया, हालांकि ये अमेरिकी द्वीप गुआम से बहुत दूरी पर हुआ।

जापान के ऊपर से उत्तर कोरिया द्वारा 2017 के बाद से पहली बार मिसाइल दागी है और इसे जापान के लिए एक चेतावनी के रूप में देखा जा रहा है।
संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक और परमाणु हथियारों का परीक्षण करने से प्रतिबंधित किया हुआ है। बिना किसी पूर्व चेतावनी या परामर्श के अन्य देशों की ओर या उसके ऊपर मिसाइलें दागना अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन माना जाता है।
रिपोर्ट में कहा गया कि अधिकांश देश ऐसा करने से बचते हैं क्योंकि इसे सामान्य तौर पर हमला समझा जा सकता है। यह परमाणु परीक्षण जैसा बड़ा मामला नहीं है, लेकिन इसे उकसाने वाला कृत्य माना जा सकता है।
जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि उत्तर कोरिया की ओर से एक मिसाइल दागी गई, जिसके जापान के ऊपर गुजरते हुए प्रशांत महासागर में गिरने की आशंका है। देश के होक्काइदो और आओमोरी क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं कुछ समय के लिए निलंबित की गईं थी, जो अब बहाल कर दी गई हैं।
प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा, “उत्तर कोरिया की ओर से हाल ही में किए गए परीक्षण की कड़ी निंदा करता हूं। मैं मौजूदा स्थिति को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ बातचीत करूंगा।” उन्होंने कहा कि वह स्थिति को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ चर्चा करेंगे।
जापान के अधिकारियों ने आस-पास की इमारतों को खाली करने के वास्ते पूर्वोत्तर क्षेत्र के निवासियों के लिए ‘जे -अलर्ट’ जारी किया है। वर्ष 2017 के बाद पहली बार ऐसा ‘अलर्ट’ जारी किया गया है।
श्री किशिदा ने इस प्रक्षेपण को एक हिंसक व्यवहार करार दिया। जबकि रक्षा मंत्री यासुकाजू हमादा ने कहा कि जापान पलटवार करने की क्षमता रखता है और अपनी सुरक्षा के लिए किसी भी विकल्प को चुन सकता है।

अमेरिका में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद प्रवक्ता एड्रिएन वाटसन ने इसे खतरनाक और लापरवाह कृत्य बताया, जो कि इस क्षेत्र को अशांत कर सकता है।
अभय, उप्रेती
वार्ता
image