Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:05 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12 लाख के करीब

उत्तर कोरिया में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12 लाख के करीब

सोल, 16 मई (वार्ता/स्पूतनिक) उत्तर कोरिया में रविवार को 392,000 ऐसे मरीजों की पुष्टि हुई है, जिन्हें बुखार है और इसी के साथ आठ अन्य लोगों की भी मौत हो चुकी है। देश में इस वक्त 12 लाख से अधिक लोग बीमारी की चपेट में है। राज्य द्वारा संचालित समाचार एजेंसी केसीएन ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

12 मई को उत्तर कोरिया ने अपने यहां कोरोना वायरस संक्रमण की पहली लहर की घोषणा की क्योंकि इस दौरान कुछ लोग कोरोना के नए स्वरूप ओमिक्रॉन बीए.2 से संक्रमित पाए गए थे। केसीएनए के मुताबिक, देश में अप्रैल के महीने की आखिर से एक अंजान बीमारी का प्रसार होना शुरू हुआ है।

मीडिया के मुताबिक, 14 से 15 मई के बीच देश में बुखार से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 392,000 से अधिक हो गई और साथ ही इस दौरान आठ मौतें भी दर्ज हुईं। वहीं, 152,000 मरीज भी ठीक हुए।

मीडिया ने बताया, अप्रैल के अंत से 15 मई तक बुखार की चपेट में आए रोगियों की कुल संख्या 12 लाख से अधिक हो गई है, जिनमें से 648,000 ठीक हो चुके है और 50 की मौत हो चुकी है।

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने देश में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देश में आजादी के बाद से अब तक का सबसे गंभीर आपातकाल बताया है। यहां के सभी शहरों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई ताकि वायरस के प्रसार की कड़ी को तोड़ा जा सके।

08 मई को राजधानी प्योंगयांग में ओमिक्रॉन का पहला मामला दर्ज होने के बाद 12 मई को किम ने प्रतिक्रिया उपायों पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक की। किम ने इस दौरान सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवाने और महामारी रोकथाम प्रणाली को जुटाने का आदेश दिया, जिसमें दवाओं की निरंतर व नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सेना का इस्तेमाल करना भी शामिल रहा।

अरिजीता

वार्ता/स्पूतनिक

More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image