Friday, Mar 29 2024 | Time 11:09 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया से बातचीत के लिए तैयार: पोम्पियो

वाशिंगटन 20 सितंबर (वार्ता) अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेेकर उत्तर कोरिया की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हुए कहा कि अमेरिका उसके साथ अपने संबंध सुधारने के लिए तैयार है।
श्री पोम्पियो ने एक वक्तव्य जारी कर बताया कि उन्होंने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री याेंग हो को अगले सप्ताह न्यूयाॅर्क में बैठक के लिए आमंत्रित किया है। इस बैठक का उद्देश्य जनवरी 2021 तक कोरियाई प्रायद्वीप का पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण का लक्ष्य हासिल करना है।
ब्रिटेन के दैनिक समाचारपत्र ‘द टेलीग्राफ’ से बातचीत में अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, “हमने उत्तर कोरिया के प्रतिनिधियों को उत्तर कोरियाई मामलों के हमारे विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बीगन से मुलाकात के लिए वियना आमंत्रित किया है।”
श्री पोम्पियो का यह बयान बुधवार को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के बीच हुई मुलाकात के बाद आया है। श्री किम और श्री मून ने राजधानी प्योंगयांग में परमाणु निरस्त्रीकरण और दोनों कोरियाई देशों के बीच सैन्य तनाव कम करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये।
दोनों देशों ने एक-दूसरे को जोड़ने वाली सड़क और रेलमार्ग के निर्माण को लेेकर भी सहमति जतायी है। इसके अलावा 2032 के ओलंपिक की संयुक्त रूप से मेजबानी करने के दावे पर भी चर्चा की गयी।
श्री पोम्पियो ने कहा, “अमेरिका कोरियाई शिखर सम्मेलन के सफल परिणामों के लिए श्री मून और श्री किम को बधाई देता है। हम सिंगापुर में कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त बनाने को लेकर की गयी प्रतिबद्धता को दोहराने का स्वागत करते हैं। ”
गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और श्री किम के बीच 12 जून को सिंगापुर में हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन में दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी थी।
रवि, यामिनी
वार्ता
More News
गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हुयी

गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हुयी

29 Mar 2024 | 10:28 AM

गाजा, 29 मार्च (वार्ता) गाजा में हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हो गई है।

see more..
चीन ने तूफ़ान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी

चीन ने तूफ़ान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी

29 Mar 2024 | 10:15 AM

बीजिंग, 29 मार्च (वार्ता) चीन में तूफान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी करना जारी रखा गया है और कहा गया है कि देश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग तीव्रता की तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

see more..
सीरियाई क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में दो नागरिक घायल: मंत्रालय

सीरियाई क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में दो नागरिक घायल: मंत्रालय

29 Mar 2024 | 9:54 AM

दमिश्क, 29 मार्च (वार्ता) इजरायली सेना ने गुरुवार को सीरियाई क्षेत्रों पर हवाई हमले किए, जिसमें दो नागरिक घायल हो गए। सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार को शाम करीब 5:50 बजे इज़रायली सेना ने दमिश्क के ग्रामीण इलाके में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाते हुए कब्जे वाले सीरिया के गोलान हाइट्स की दिशा से हवाई हमला शुरू किया।

see more..
सीरियाई के अलेप्पो में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई

सीरियाई के अलेप्पो में कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई

29 Mar 2024 | 9:54 AM

दमिश्क, 29 मार्च (वार्ता) सीरिया के उत्तरी अलेप्पो शहर में शुक्रवार तड़के सिलसिलेवार विस्फोट हुए।

see more..
image