Friday, Mar 29 2024 | Time 11:29 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


उत्तराखंड और राजस्थान में रात का तापमान गिरा

पुणे, 14 दिसंबर (वार्ता)उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा और झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रिकाॅर्ड किया गया।
इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़,
दिल्ली, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तथा झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य काफी ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, गुजरात , रायलसीमा, केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों मे तथा पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
पूर्वी राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान सबसे कम 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
गंगानगर और भीलवाड़ा में 25 मीटर, अमृतसर, भिवानी, उत्तराखंड के कुमाऊँ और इंफाल में 50 मीटर, गुलमर्ग, लुधियाना, सीधी, सतना और रीवा में 200 मीटर की दृश्यता दर्ज की गयी।
राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर घना से अति घना कोहरा तथा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड और मणिपुर में अलग-अलग स्थानों में घना कोहरा, जम्मू-कश्मीर और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में मध्यम कोहरा छाया रहा।
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल से अलग-अलग स्थानों पर कल रात 20़ 30 बजे से आज सुबह 08़ 30 बजे तक बारिश हुयी या फिर मौसम खराब रहा।
तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में उत्तर पूर्वी मानसून सक्रिय रहा जबकि तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक में मानसून कमजोर रहा।
अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल, पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और दक्षिण केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों में शीत लहर चल सकती है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों में बहुत घना से अति घना कोहरा छा सकता है। उत्तर मध्य प्रदेश, बिहार, आंतरिक ओडिशा, मणिपुर और मिजोरम में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने का अनुमान है।
पिछले 24 घंटे के दौरान बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर तथा पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू कश्मीर और तमिलनाडु में कई स्थानों पर बारिश हुयी।
इसके साथ ही हरियाणा, लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात , सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और केरल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
image