Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड को जल्द मिलेंगे 720 चिकित्सक : त्रिवेन्द्र

नैनीताल 27 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य को जल्द ही 720 नये चिकित्सक मिलने की घोषणा करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में राज्य का चहुंमुखी विकास हुआ है और मेडिकल सुविधाओं में इजाफा हुआ है।
श्री रावत अल्मोड़ा जनपद के दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को यहां पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रदेश में मेडिकल सुविधा का ढांचागत विकास हुआ है। पहाड़ों में मेडिकल सुविधाओं का विकास करना उनकी प्राथमिकता है और जल्द ही प्रदेश की जनता को 720 नये चिकित्सक मिल जायेंगे। इसके लिये भर्ती प्रक्रिया जारी है। उनके राज में सबसे अधिक चिकित्सकों की नियुक्ति की गयी है और इस समय प्रदेश में 2200 चिकित्सक मौजूद हैं।
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार की प्राथमिकता है कि सभी जिला अस्पतालों में सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) स्थापित हों। राज्य के 26 चिकित्सालयों में आक्सीजन पाइप लाइनों का जाल बिछाया जा चुका है। अल्मोड़ा, हल्द्वानी, श्रीनगर व देहरादून मेडिकल कालेजों की सीटों में बढ़ोतरी की गयी है। अल्मोड़ा में सौ जबकि हल्द्वानी और श्रीनगर में 150-150 तथा 200 सीटें कर दी गयी हैं।
श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि इसी प्रकार हल्द्वानी में एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण को मंजूरी दे दी गयी है और 132 नयी एम्बुलेंस खरीदी जा रही हैं। इसके लिये प्रक्रिया जारी है। यही नहीं आशाकार्यकर्ताओं का मानदेय में भी बढ़ोतरी कर दी गयी है। उन्होंने आगे कहा कि उच्च शिक्षा में उत्तराखंड देश का ऐसा राज्य है जहां 97 प्रतिशत फैकल्टी उपलब्ध करा दी गयी है। राज्य में 70 प्रतिशत विद्यालयों का अपना भवन है। शेष में निर्माण कार्य जारी है।
उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में उनके कार्यकाल में सबसे अधिक सड़कों का निर्माण हुआ है। राज्य में 121 पुलों का निर्माण केन्द्र के सहयोग से किया गया है। यह भी राज्य सरकार की उपलब्धि है। आज श्री रावत ने अल्मोड़ा दौरे पर जनपद की 150 करोड़ से निर्मित्त विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया।
श्री रावत से इससे पहले सल्ट विधानसभा के हरड़ा पहुंचे और उन्होंने अपनी पार्टी के विधायक स्वर्गीय सुरेन्द्र्र सिंह जीना की स्मृति में आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने स्व. जीना को गरीबों का मसीहा बताया और कहा कि वे हमेशा गरीबों व प्रदेश की जनता के लिये संघर्षरत रहे। उन्होंने कहा कि राज्य ने एक ऊर्जावान और दूरदर्शी नेता खो दिया है।
उन्होंने कहा कि स्वर्गीय जीना के सपनों को साकार करने का बीड़ा सरकार उठायेगी। इस क्षेत्र के विकास को प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि मरचूला में पर्यटन गतिविधियों का विकास किया जायेगा और पर्यटन विभाग की ओर से श्री जीना के नाम पर प्रतिवर्ष एक एडवेंचर मीट का आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने आगे कहा कि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मानीला कुणीधार का नामकरण स्व. सुरेन्द्र सिंह जीना के नाम पर किया जायेगा तथा उनकी मूर्ति स्थापना के साथ ही एक स्मारक का निर्माण किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सल्ट विधानसभा की करोड़ों रूपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर सांसद अजय टमटा, प्रदेश के केबिनेट मंत्री यशपाल आर्य, उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत, विधायक गणेश जोशी, महेश नेगी व प्रदेश महामंत्री सुरेश भट्ट समेत अन्य नेता मौजूद थे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image