Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:54 Hrs(IST)
image
राज्य


उत्तराखंड पहुुंची इलेक्ट्रिक कार

उत्तराखंड पहुुंची इलेक्ट्रिक कार

देहरादून 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखण्ड में आज पहली बार प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक कार टेस्ट ड्राइव के लिए सचिवालय पहुंच गई। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को भारत सरकार के उपक्रम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ई.ई.एस.एल.) ने इलेक्ट्रिक कार की चाभी सौंपी। इससे उत्तराखण्ड में ई-परिवहन की यात्रा शुरू हो गई है।

मुख्य सचिव ने बताया कि ई-वाहन से कार्बन-डाई-ऑक्साईड का उत्सर्जन कम होगा। प्रदूषण और लागत को कम करने के लिए राज्य में चरणबद्ध रूप से ई-वाहन का संचालन किया जाएगा। पहले चरण में 20 वाहन ई.ई.एस.एल. से लिये जाएंगे।

सचिव ऊर्जा राधिका झा ने बताया कि इन वाहनों के लिए ई.ई.एस.एल. 38 हजार रुपये प्रति माह किराया लेगा। इसमें ड्राईवर का व्यय भी शामिल है। इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग में मात्र 15 रुपये प्रतिदिन व्यय होंगे। इन कारों के संचालन में मात्र 28 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा। एक बार में चार्ज होने पर यह कार 140 किलोमीटर तक चल सकेगी।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने वर्ष 2020 तक भारतीय सड़कों पर 60 से 70 लाख इलैक्ट्रिक वाहन लाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए नेशनल इलैक्ट्रिक मोबिलिटी प्लान शुरू किया गया है। इंटरनल कंबस्टर्न इंजन पर आधारित परिवहन की जगह इलैक्ट्रिक वाहन लाने के इस बदलाव से तेल आयात में कमी होगी। वित्तीय बोझ भी काफी कम होगा। कार्बन फुटप्रिंट भी घटेगा। इससे देश में प्रतिवर्ष 5.6 लाख टन कार्बन-डाई-ऑक्साईड उत्सर्जन काम होगा।

सं, नीरज

वार्ता

More News
सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

सिंधुदुर्ग में 34.32 लाख रुपये की शराब जब्त, 2 हिरासत में

20 Apr 2024 | 11:48 AM

कोल्हापुर/सिंधुदुर्ग, 19 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के ओरोस में कोल्हापुर संभाग के राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के उड़न दस्ते ने शुक्रवार को एक टेम्पो से पड़ोसी गोवा से अवैध रूप से ले जाई जा रही 34.32 लाख रुपये मूल्य की भारत निर्मित विदेशी शराब जब्त की और इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में ले लिया।

see more..
कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

कुलगाम में खाई में गिरने से दो मजदूरों की मौत

20 Apr 2024 | 11:47 AM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शुक्रवार को खाई में फिसलकर गिरने से कम से कम दो मजदूरों की मौत हो गई और कई को बचा लिया गया।

see more..
राहुल कल मध्यप्रदेश के सतना में करेंगे चुनाव प्रचार

राहुल कल मध्यप्रदेश के सतना में करेंगे चुनाव प्रचार

20 Apr 2024 | 11:47 AM

भोपाल, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कल मध्यप्रदेश के सतना में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image