Friday, Mar 29 2024 | Time 14:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में कोविड से लड़ने को समुचित व्यवस्थाएं: पांडे

देहरादून 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड में कोविड नियंत्रण की व्यवस्थाओं और संक्रमण की स्थितियों पर देहरादून स्बित सचिवालय के मीडिया सेंटर में सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ पंकज पांडे ने कहा कि राज्य में कोविड की रोकथाम के लिए पर्याप्त सुविधाएं हैं और किसी भी तरह से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। श्री पांडे ने यह जरूरी बताया कि संक्रमण रोकने के लिए कोविड गाइड लाइन का अनुपालन अक्षरशः किया जाए। उन्होंने बताया कि गत 24 घंटों में 2,160 मरीज प्रदेश में कोविड के संक्रमित पाए गए हैं। अब प्रदेश में कुल सक्रिय (एक्टिव) मरीजों की संख्या 18,864 हो गई है। उन्होंने बताया कि 13500 के लगभग मरीज होम आइसोलेशन में हैं ओर करीब 5000 मरीज विभिन्न अस्पतालोें में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।
प्रभारी सचिव ने बताया कि वर्तमान में राज्य में 7000 से अधिक आइसोलेशन बेड खाली हैं। इसके अलावा 2500 से अधिक आक्सीजन सपोर्टर बेड, 363 आईसीयू बेड तथा 463 वैंटिलेटर प्रदेश में खाली हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 7 जनपदों में कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इसमें देहरादून में सबसे अधिक 44, नैनीताल में 26, पौड़ी में तीन, उत्तरकाशी में तीन तथा उधम सिंह नगर में एक कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।
वैक्सीनेशन के सम्बंध में उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी तक एक लाख 88 हजार 900 हैल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया जा चुका है, जिसमें 1.79 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल हैं। साथ ही प्रदेश में कुल 15 लाख 95 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की प्रदेश में कोई कमी नहीं है। अभी तीन लाख के करीब वैक्सीन हमारे पास उपलब्ध है।
डाक्टर पांडेय ने बताया कि आक्सीजन की प्रदेश में कोई कमी नहीं है। प्रदेश में जो तीन आक्सीजन मैनिफैक्चरिंग प्लांट हैं उनमें पर्याप्त उत्पादन हो रहा है। मात्र छह माह की समयावधि मे यहां आठआक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि आक्सीजन सिलेंडरों की भी कोई कमी नहीं है। रेमडेसिविर इंजेक्शन पर उन्होंने बताया कि पूरे देश में इसकी कमी जरूर है। लेकिन प्रदेश में जल्द ही इंजेक्शन की आपूर्ति हो जायेगी। इस चिंता वाली कोई बात नहीं है। उन्होंने आम लोगों से भी अपील की है कि उपचार के इंतजाम समुचित हैं लेकिन संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कोविड की गाइडलाइन का पालन करना बहुत जरूरी है।
सं.संजय
वार्ता
More News
तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

29 Mar 2024 | 12:32 PM

चेन्नई, 29 मार्च (वार्ता) तमिलानाडु में आगामी लोक सभा चुनाव के पहले चरण के लिये प्रमुख राजनीति दलों के सभी प्रमुख उम्मीदवारों कुल 933 नामांकन पत्र दाखिल किये। इन नामांकन पत्रों को चुनाव आयोग ने जांच के बाद स्वीकार कर लिये हैं।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image