Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:52 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में डेंगू ने लिया महामारी का रूप

उत्तराखंड में डेंगू ने लिया महामारी का रूप

देहरादून 15 सितंबर (वार्ता) उत्तराखंड में डेंगू ने महामारी का रूप लेते हुए पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और इस समय राज्य में डेंगू का सरकारी आंकड़ा 1788 तक जा पहुंचा है। दूसरी और अगर निजी अस्पतालों को जोड़ कर देखा जाए तो पूरे राज्य में इस समय डेंगू के रोगियों की संख्या 3000 से ज्यादा ही है जबकि देहरादून में अभी तक डेंगू से चार लोगों की मौत हो चुकी है ।

हालांकि कुछ और मौतें भी हुई हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग का उनपर अभी भी संशय बना हुआ है। हालात लगातार काबू से बाहर होते जा रहे हैं ऐसे में खुद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को डेंगू की रोकथाम के लिए सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये स्वास्थ्य विभाग और सभी जिलाधिकारियों को सतर्कता और समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए और सचिवालय में स्वास्थ्य महकमे और आपदा प्रबंधन के साथ एक लंबी बैठक भी की।

राज्य में लगातार डेंगू के मरीजों की तादाद बढ़ने से सभी अस्पताल पटे पड़े हैं। राजधानी देहरादून के दून अस्पताल कोरोनेशन सहित कई अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती दिखाई दे रही है।

वहीं मुख्यमंत्री ने डेंगू को लेकर स्पष्ट किया कि लोगों में जिस तरह से खौफ बढ़ रहा है उसे दूर करना होगा। उन्होंने जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से डेंगू के रोकथाम के प्रयासों की समीक्षा भी की।

श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि जिलाधिकारी अपने जिलों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बन्द करें और पैथोलॉजी वाले और डॉक्टर भी समन्वय बनाकर फीस निर्धारित करें मुख्यमंत्री ने डेंगू पर संयोग बताते हेबकहा कि डेंगू ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा शहरी क्षेत्रों में ज्यादा है जितने भी मरीज आ रहे हैं वह सहरी क्षेत्र के आ रहे हैं चंद दिनों बाद ही डेंगू से स्थिति साफ हो जाएगी ।

वहीं मुख्यमंत्री ने सचिवालय में आपदा प्रबंधन विभाग सहित एसडीआरएफ के अधिकारियों के साथ भी बैठक की। उन्होंने सीधे तौर पर कहा कि इस वर्ष आपदा में जरूर कुछ लोगों ने जान गवाई है लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में यह संख्या 35 कम है। बंद पड़ी सभी सड़कों को दो दिनों में खोल दिया जाएगा। साथ ही पानी की लाइनें भी विभाग लगातार खोलने का प्रयास कर रहा है।

श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि उत्तरकाशी के जिन दो गांवों में बिजली नहीं पहुंच पाई है उन गांव में जल्द ही बिजली पहुंचा दी जाएगी। साथ ही ऋषिकेश बदरीनाथ यात्रा मार्ग रविवार को खुल गया है इसके अलावा जगह-जगह पर भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है उन जगहों पर सरकार पूरी मशीनरी लगा रही है और पूरा रास्ता साफ कर लिया जाएगा। उन्होंने आपदा से जुड़े हुए मामलों पर सीधे तौर पर कहा कि इस बार आपदा से जुड़े हुए कामों पर तुरंत राहत लोगों को दी गई है। एसडीआरएफ की टीम उन जगहों पर स्पेशल लगा दी गई है और पूरे राज्य में हालात अब नियंत्रण में है।

सं.संजय

वार्ता

More News
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
image