Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:25 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


उत्तर-पूर्वी मानसून केरल में सक्रिय

पुणे, 20 नवंबर (वार्ता) उत्तर पूर्वी मानसून पिछले 24 घंटे में केरल में सक्रिय रहा जबकि तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में मानसून कमजोर रहा।
रात का तापमान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में सामान्य से नीचे रहा।
पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। कोंकण, गोवा, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में तथा मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य काफी ऊपर रहा।
पंजाब, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। कानपुर (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
अगले 24 घंटे में तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में तेज और कहीं कहीं बहुत तेज बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही पश्चिम तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी और तटीय तमिलनाडु तथा आसपास के क्षेत्र में 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा चल सकती जो 60 किमी प्रति घंटा की तेज गति तक पहुंच सकती है।
दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी और तटीय तमिलनाडु के समुद्री इलाके में समुद्र का रूख प्रतिकूल होगा। मछुआरों को इन इलाकों के समुद्र के अंदर नहीं जाने की सलाह दी गयी है।
अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण कोंकण, गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं और कडकती बिजली के साथ बारिश हो सकती है।
पिछले 24 घंटे में तमिलनाडु और केरल के कई स्थानों पर तथा कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र,तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के कुछ स्थानों पर बारिश हुयी।
इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, विदर्भ, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और रायलसीमा में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image