Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-आनंदीबेन ‘संविधान दिवस’ दो अंतिम लखनऊ

राज्यपाल ने कहा कि इस विश्वविद्यालय के नाम के साथ उर्दू, अरबी-फारसी जुड़े रहने से भ्रम की स्थिति उत्पन्न होती है कि यहां केवल उर्दू, अरबी और फारसी की ही पढ़ाई होती है। इस नाम पर पुनर्विचार किए जाने की जरूरत है जिससे लोग विश्वविद्यालय का नाम सुनकर भ्रमित न हों।
उन्होंने विश्वविद्यालय की ओर से दीक्षान्त समारोह में डाॅ0 सईदुर्रहमान आजमी, डाॅ0 इन्द्रेश कुमार, मौलाना सय्यद कल्बे जव्वाद नकवी एवं स्वामी सारंग को डी लिट की मानद उपाधि से सम्मानित किया। समारोह में 386 डिग्रियां तथा 29 स्वर्ण पदक, 18 रजत पदक एवं 18 कांस्य पदक विद्यार्थियों को प्रदान किये गये।
इस अवसर पर राज्य के उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि दीक्षान्त शिक्षा का अन्त नहीं, बल्कि नये जीवन की शुरूआत है। प्रदेश सरकार विश्वविद्यालय को दस करोड़ की धनराशि निर्माण कार्यों के लिए दिए हैं, जिससे पठन-पाठन सुचारू रूप से चल सके। उन्होंने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों का डिजिटाइजेशन किया जा रहा है एवं यहां दीनदयाल शोधपीठ की स्थापना की गयी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में ई-लाइब्रेरी शुरू की जाए इससे विद्यार्थियों में पढ़ने के लिए जिज्ञासा बढ़ेगी।
दीक्षान्त समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिजवी ने भी अपने विचार व्यक्त किये तथा ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 माहरूख मिर्जा ने विश्वविद्यालय की प्रगति आख्या पर विस्तार से प्रकाश डाला।
त्यागी
वार्ता
More News
दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

17 Apr 2024 | 11:52 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि दो लड़कों की जोड़ी पहले भी उत्तर प्रदेश में फ्लॉप रही थी और एक बार फिर इस जोड़ी को यूपी की जनता सिरे से नकार देगी।

see more..
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
image