Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश ईद गोरखपुर दो अन्तिम गोरखपुर

कथाकार मुंशी प्रेमचन्द अपने सुप्रसिद्ध कहानी के ईदगाह में सुनसानी रही। ईदगाह में केवल पांच नमाजियों ने नमाज अदा की और अमन चैन के लिये दुआ मांगी।
मुंशी प्रेमचन्द की कालजयी रचना “ईदगाह” आज भी सबके जेहन में है। कम ही लोगों को पता है कि वह कहानी मुंशी जी ने गोरखपुर में अपने निवास स्थान के दौरान लिखी थी। वह ईदगाह कोई और नहीं बल्कि मुबारक खां शहीद की मजार के सामने वाली ईदगाह है जो मुंशी के आवास के के पिछले हिस्से में आज भी मौजूद है।
आमतौर पर ईद पर यहां मेला लगता था और ऐसे ही एक मेंले में उन्हें हामिद जैसा पात्र मिला था पर इस बार कोरोना की वजह से इस ईदगाह में न कोई मेला लगा और न ही आज कोई हामिद आया ।
इस बार ईद पर यहां केवल वह पांच लोग नजर आये जिन्होंने नमाज अदा करने की रस्म अदायगी करनी थी । कोरोना काल में इस बार की ईद कई मायनें में अलग रही।
गोरखपुर शहर में कई ईदगाह है। ईद का भव्य मेला ईदगाह मुबारक खां शहीद में ही लगता है। हामिद जैसे तमाम लोग अपनी खुशी तलाशत यहां आते हैं और इस बार मेले को कोरोना की नजर लग गयी है। लोगों की उम्मीद है कि अगली बार ईद की रौनक से ईदगाह गुलजार होगा।
इसके पहले कल चांदरात में अधिकतर बाजार विरान रहे और लोग खरीदारी के लिए अपने घरों से निकले ही नहीं जिससे व्यापारियों को करोडों रूप्ये का नुकसान हुआ है।
उदय भंडारी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image