Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश तिगरीधाम मेला दो अंतिम अमरोहा

मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन एवं पुलिस के उच्चाधिकारियों ने शनिवार को स्थलीय निरीक्षण किया। समीक्षा के दौरान मेले को निरापद रुप से संपन्न कराने के लिए अधीनस्थों के साथ गहनता से विचार विमर्श किया गया। जिला पंचायत अध्यक्षा के पति द्वारा मेला आयोजकों के साथ हठधर्मिता तथा दुकानदारों से कथित जबरन बाजारी वसूली जाने की शिकायतों को गंभीरतापूर्वक लेते हुए मेला आयोजको ने वसूली पर तत्काल रोक लगाने के निर्देश जारी करने की सार्वजनिक घोषणा की है।
बैठक में मुरादाबाद मंडलायुक्त अनिल राजकुमार एवं मुरादाबाद रैंज के पुलिस महानिरीक्षक विनोद कुमार सिंह ने तिगरीधाम मेला 2018 की तैयारियों की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मंडल आयुक्त ने कहा कि 22 तारीख को ट्रैफिक मैनेजमेंट की व्यवस्था सुदृढ़ होनी चाहिए। इसके अलावा विद्युत, स्वास्थ्य, पानी की व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए। घाटों पर एक बड़ा बोर्ड लगा दिया जाए जिससे दो या तीन मीटर के आगे लोग ना जाएं। मेले में एंबुलेंस की तैनाती कर दिया जाए ताकि आपातकाल के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा सके।
इस अवसर पर एडिशनल एसपी ब्रजेश कुमार ने कहा पूरे मेला क्षेत्र को 14 सेक्टर में बांटा गया है।श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त घाट बनाए गए हैं। पुलिस स्टेशन फायर स्टेशन की व्यवस्था की गई है। चौकियां, वाचटावर मोबाइल पार्टियां भीड़ को कंट्रोल करने के लिए व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर से फोर्स आ चुकी हैं और मेले की पूरी तैयारी कर ली गई है।
जिलाधिकारी ने गंगा मेला तिगरी की तैयारियों के संबंध में बताते हुए कहा कि 14 घाट बनाए गए हैं तथा श्रद्धालुओं के लिए 1850 शौचालय बनाए गए है। इसके अलावा चेंजिंग रूम बनाया गया है जिसमें प्रत्येक चेंजिंग रूम में एक महिला कांस्टेबल की तैनाती की गई है। मेला क्षेत्र साढे चार किलोमीटर लंबा एवं ढाई किलोमीटर चौड़ा है। मेला क्षेत्र में प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है। इसके अलावा लाइफ जैकेट की व्यवस्था की गई है।
सं तेज
वार्ता
image