Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश पानी संकट दो अंतिम हमीरपुर

श्री तिवारी ने बताया कि ग्राम पाराओझी एवं सिड़रा गांवों में भी पाइप लाइन टूट जाने के कारण योजना दो साल बंद चल रही है। मौदहा ब्लाक की खैरी गांव में भी पाइप लाइन टूटी है जिससे गांव में एक साल से पानी की आपूर्ति नही हो पा रही है और ग्रामीण बूंद बूंद पानी को तरस रहे है।
गोहांड ब्लाक के करगवा ग्राम में नलकूप कई सालो खराब पड़ा है जिससे हजारों ग्रामीण पानी के लिये इधर उधर भटकते रहते है। यहां पर जल स्तर नीचे चले जाने से हैंडपंप भी जवाब दे गये है।
इसी प्रकार सिमनौड़ी, पचखुरा,विरखेरा, कम्हरिया, नरायच, मदारपुर, विहूनीकला, बजेहटा, एेझी, बसवारी मगरौठ, गांवों में पानी के भीषण समस्या सामने आयी है।
डीपीआरओ ने दावा किया है कि ये योजनाएं पांच या छह साल के अन्दर करोडो रुपये की लागत से बनायी गयी थी मगर जल निगम द्वारा घटिया सामग्री लगाने एवं देखरेख के अभाव में पूरी तरह ध्वस्त होती जा रही है जिससे ग्रामीणों के सामने पेयजल की समस्या आती जा रही है।
जिले में गर्मी की शुरुआत ठीक से नही हुई है मगर जिले में पानी के लिये अभी से हाहाकार मचना शुरु हो गया है।डीपीआरओ ने बताया कि जल निगम द्वारा ग्राम प्रधानों को जबरन जल निगम ने टूटी फूटी परियोजनाएं सौप दी है जिससे टंकी पाइप लाइन टूट गये है हालाकि पिछले साल ग्राम प्रधानों ने ग्राम निधि से योजनाओं की मरम्मत करायी थी मगर जर्जर हो चुकी परियोजनांएं अब चलने लायक नही बची है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
image