Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश में कोरोना के 21 नये मामले,कुल पीड़ित 431

लखनऊ 10 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 21 नये मामले प्रकाश में आने के बाद राज्य में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की संख्या शुक्रवार को 431 हो गयी है।
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब तक मिले कुल संक्रमित मामलों में निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर आये तब्लीगी जमात के 248 लोग कोरोना पाजीटिव पाये गये हैं। कोरोना का संक्रमण अब 75 में से 40 जिलों में पहुंच चुका है। कुल संक्रमित मरीजों में अब तक चार की मृत्यु हो चुकी है जबकि 32 पूरी तरह स्वस्थ होकर घरों को लौट भी चुके हैं।
उन्होने बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने राज्य में चार और कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर को अपनी मंजूरी प्रदान की है। प्रयागराज मेडिकल कालेज में कोरोना जांच केन्द्र आज रात से काम करना शुरू कर देगा जबकि आगरा मेडिकल कालेज, डा राम मनोहर लोहिया संस्थान और आइवीआरएस बरेली स्थित केन्द्रों में भी कोरोना के नमूने जांचे जायेंगे।
उन्होने कहा “ पिछले दो दिनो में कोरोना टेस्टिंग के नौ केन्द्रों पर हर रोज एक हजार से ज्यादा सैंपल्स की जांच की जा रही है। आने वाले दिनो में यह तादाद दोगुनी होगी। गुरूवार को करीब 1300 नमूनो की जांच की गयी। ”
श्री प्रसाद ने कहा कि कोविड अस्पतालों के आइसोलेशन वार्डस में 459 मरीज भर्ती है जबकि 8671 लोग अस्पतालों के क्वारंटीन केन्द्र में है। सरकार ने आइसोलेशन वार्डस में 9442 बिस्तरों का इंतजाम किया है वहीं क्वारंटीन के लिये 12119 बिस्तर विभिन्न अस्पतालों में उपलब्ध हैं।
उन्होने कहा कि आज तक राज्य में कोरोना के नौ हजार 41 नमूने जांचे जा चुके है जिसमें 8250 की रिपोर्ट निगेटिव और 431 की पाजीटिव आयी है। शेष नमूनों की रिपोर्ट मिलनी बाकी है।
श्री प्रसाद ने कहा कि राज्य में लेबल-1 के 78 कोविड अस्पताल काम कर रहे है वहीं 13 निजी एवं छह सरकारी लेबल-2 के अस्पताल है। हालांकि ये अस्पताल कोविड अस्पताल की तरह केवल कोरोना के मरीजों के लिये समर्पित नहीं है लेकिन यहां अलग इमारत में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
उन्होने बताया कि राज्य में लेबल-3 के तहत छह स्पेशिलिटी अस्पतालों का चयन किया गया है जहां आईसीयू के साथ 200 बिस्तरों की सुविधा मौजूद है। कोविड अस्पतालों में 898 वेंटीलेटर्स उपलब्ध हैं।
प्रदीप
वार्ता
More News
image