Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:54 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी किसान तीन अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि राज्य सरकार का मानना है कि एक चीनी मिल लगभग 50 हजार गन्ना किसान परिवार तथा 8500 व्यापारियों और 4000 नौजवानों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रोजगार के माध्यम से लाभान्वित करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेष में लगभग 50 लाख गन्ना किसान मौजूद हैं और इस क्षेत्र पर लगभग ढाई करोड़ लोग निर्भर हैं। अतः राज्य सरकार ने अपने विगत ढाई वर्षों से अधिक के कार्यकाल के दौरान आवश्यकतानुसार नई चीनी मिलों की स्थापना तथा पहले से स्थापित चीनी मिलों के विस्तार एवं आधुनिकीकरण पर फोकस किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की खुशहाली में गन्ने के योगदान एवं रोजगार सृजन को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा पूर्वांचल की बन्द पड़ी निगम क्षेत्र की चीनी मिल पिपराइच एवं मुण्डेरवा में 5000 टीसीडी क्षमता की नई मिल का निर्माण कराया गया है। जनपद बागपत में सहकारी क्षेत्र की रमाला चीनी मिल तथा जनपद मेरठ में निगम क्षेत्र की मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल की पेराई क्षमता बढ़ायी गई है, ताकि किसानों के अतिरिक्त उपलब्ध गन्ने की सुगम आपूर्ति हो सके। वर्तमान में राज्य में 119 चीनी मिलें कार्यरत हैं। इसके अलावा, शीघ्र ही 02 नई चीनी मिलें संचालित हो जाएंगी। राज्य सरकार ने निरन्तर किसानों को हर सम्भव सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया है।
उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के वर्तमान युग में किसान भाइयों को सदैव जागरूक रहने, नई तकनीक से लैस रहने के साथ ही, केवल मण्डी के भावों की जानकारी ही नहीं, बल्कि बाजार के उतार-चढ़ाव का ज्ञान होना भी जरूरी है। राज्य सरकार किसानों की आय वृद्धि के लिए उत्पादकता वृद्धि, खेती की लागत में कमी और उत्पाद का सही मूल्य दिलाने की व्यवस्था पर विशेष बल दे रही है।
श्री योगी ने कहा कि राज्य सरकार गन्ना किसानों की समृद्धि के दृष्टिगत चीनी उत्पादन में इस्तेमाल के बाद बचे हुए गन्ने से एथनाॅल बनाने की व्यवस्था पर भी कार्य कर रही है। शीघ्र ही इसके सुपरिणाम मिलने लगेंगे। उन्होंने कहा कि अब चीनी मिल लगाने का मतलब फायदे का सौदा होगा। उन्होंने राज्य में ‘शुगर डेवलपमेण्ट फण्ड’ की स्थापना पर बल दिया, ताकि यह सेक्टर ‘सेल्फ सस्टेनेबल’ बन सके। उन्होंने कहा कि इस फण्ड का उपयोग किसानों के हित में किया जा सकता है।
कार्यक्रम को चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में गन्ना बुआई के क्षेत्रफल में लगातार वृद्धि हो रही है। प्रदेष में वर्ष 2016-17 में जहां 20 लाख हेक्टेयर गन्ना बोया गया था, वहीं अब यह क्षेत्रफल बढ़कर 28 लाख हेक्टेयर हो चुका है। यह एक बड़ी उपलब्धि है। कार्यक्रम के अन्त में गन्ना विकास राज्यमंत्री श्री सुरेश पासी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव आर के तिवारी, प्रमुख सचिव चीनी उद्योग संजय आर0 भूसरेड्डी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में गन्ना उत्पादक मौजूद थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image