Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी निर्देश दो अंतिम वाराणसी

मुख्यमंत्री ने सिगरा स्थत ‘रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर’ और श्री काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर स्थित 430 बिस्तरों वाले सुपर स्पेशलिटी सेंटर अस्पताल का स्थलीय निरीक्षण किया। स्पेशलिटी सेंटर के निरीक्षण के दौरान प्रभारी द्वारा सेंटर में अधिकाधिक विद्युत व्यय होने की जानकारी मुख्यमंत्री को दिए जाने पर उन्होंने इसका विवरण कर शासन को भेजने का निर्देश दिया।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अस्पताल में अन्य तमाम आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के अलावा 14 ऑपरेशन थियेटर और 45 आईसीयू बनाये जा रहे हैं। इस अस्पताल के अगले साल शुरुआती महीनों में पूरा होने की संभावना है।
बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जाने की जानकारी पर मुख्यमंत्री ने खुशी व्यक्त करते कहा कि वैदिक विज्ञान केंद्र के माध्यम से वैदिक चेतना के आयामों की जानकारी लोगों आसानी से मिल सकेगी।
श्री योगी ने निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद वैदिक विज्ञान केंद्र के प्रभारी से जानकारी ली कि मंदिरों में गुंबद क्यों बनाए जाते हैं। मुख्यमंत्री को बताया गया कि ध्यान को अंतर्मुखी करने, एकाग्रचित्त करने के लिए मंदिरों में गुंबद बनाये जाते हैं। चेतना के आयाम के माध्यम से युगों पूर्व जो ध्वनियां वातावरण में विद्यमान हैं, उसे पकड़ सकते हैं। वजह यह कि शब्द कभी मरता नहीं है। मुख्यमंत्री ने काशी के पुराने वैदिक विद्वानों की टीम बनाने पर जोर दिया।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय में निर्माणाधीन वैदिक विज्ञान केंद्र का कार्य इस वर्ष नवंबर तक पूरा करने की योजना है। वैदिक विज्ञान केंद्र में वैदिक यज्ञ शाला, म्यूजियम और खगोल केंद्र प्रस्तावित है।
बीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
image