Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी प्रेरणा दो लखनऊ

मुख्यमंत्री श्री तिवारी का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड के विकास के लिए अनेक उल्लेखनीय कार्य किए। महोत्सव विरासत, संस्कृति और अतीत से जुड़ने का सशक्त माध्यम है। उन्होंने उत्तराखण्ड के महत्व की चर्चा करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड के नौजवान शौर्य और पराक्रम के प्रतीक रहे हैं।
उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के लोग गढ़वाल एवं कुमाऊं रेजीमेण्ट के साथ-साथ भारतीय सेना, पैरा मिलिट्री फोर्स तथा सिविल पुलिस में भी पूरी निष्ठा के साथ देश की सेवा कर रहे हैं। उत्तराखण्ड देव भूमि रही है। साथ ही, राष्ट्र की रक्षा की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की संस्कृति, विरासत और आध्यात्मिकता को सहेजना और संवारना हम सभी का दायित्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड से पलायन को रोके जाने पर विचार करना जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में आज भी प्रदूषण रहित वातावरण है। जबकि दिल्ली, एन0सी0आर0 और मैदानी क्षेत्रों में लोग प्रदूषण से जूझ रहे हैं। उत्तराखण्ड से निकलने वाली नदियां ऊर्जा उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं। वहां से आने वाली गंगा व यमुना नदियों का संगम प्रयाग में होता है। जहां वर्ष 2019 में प्रदेश सरकार द्वारा दिव्य एवं भव्य कुम्भ का आयोजन किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने ‘उत्तराखण्ड महोत्सव-2018’ में भारतीय थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत का स्वागत करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में भारतीय सेना मनोबल के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर रही है। सभी को उनके नेतृत्व पर गौरव की अनुभूति होती है।
इस अवसर पर थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड महोत्सव के आयोजन से उत्तराखण्ड की परम्परा, कला, संस्कृति और विरासत से लोग जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की भूमि देव भूमि होने के साथ-साथ वीर भूमि के नाम से भी प्रसिद्ध है। उत्तराखण्ड के लोग देश की एकता, अखण्डता और परम्परा के प्रतीक माने जाते हैं। कुमाऊं व गढ़वाल रेजीमेण्ट के साथ-साथ यह लोग अन्य जगहों में भी कार्यरत रहकर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।
भंडारी
जारी वार्ता
image