Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी पुलिस तीन अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि सरकार के निरन्तर प्रयास से यूपी-100 के रिस्पाॅन्स टाइम में उल्लेखनीय सुधार करते हुए इसे औसतन 12.12 मिनट कर दिया गया है। ‘1090-विमेन पावर लाइन’ को तकनीकी रूप से समृद्ध किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप शिकायतों के निस्तारण के प्रतिशत में वृद्धि हुई है। महिला सशक्तिकरण के लिये ‘पावर एजेन्ट योजना’ शुरू की गयी है जिसके अन्तर्गत अब तक प्रदेश में लगभग 15 हजार पावर एन्जेल बनायी जा चुकी हैं। बालिकाओं एवं छात्राओं को सशक्त बनाने के लिये 4500 छात्राओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्रदान कर, उन्हें जिला वालण्टियर प्रशिक्षक के रूप में तैयार किया गया है।
उन्होंने शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार उन्हें हर सम्भव सहायता उपलब्ध करायेगी। सरकार ने अपने कर्तव्यों के प्रति समर्पित पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए इस वर्ष गणतन्त्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 100 पुलिसकर्मियों को ‘उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह’ तथा 400 पुलिस कर्मियों को ‘सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह’ से सम्मानित किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्यूटी के दौरान शहीद/मृत पुलिस कर्मियों एवं उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी केन्द्रीय अर्द्धसैन्य बलों/अन्य प्रदेशों के अर्द्धसैन्य बलों अथवा भारतीय सेना में कार्यरत रहते हुए 169 शहीद/मृत कर्मियों के आश्रितों को 37 करोड़ 54 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी है।
उन्होने कहा कि प्रदेश पुलिस के मनोबल, कार्यकुशलता एवं व्यवसायिक दक्षता को बढ़ाने के उद्देश्य से ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। विगत एक वर्ष में पुलिस के अराजपत्रित स्तर के विभिन्न पदों पर 28 हजार 453 कर्मियों को पदोन्नति प्रदान की गई है। पुलिस कार्मिकों को इतनी संख्या में प्रोन्नति प्रदान किया जाना एक रिकाॅर्ड है। राज्य सरकार द्वारा पुलिस विभाग में उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस एवं उसके समकक्ष 2486 पदों के साथ-साथ 74 हजार 882 आरक्षी पुलिस/ पीएसी, 206 लिपिक संवर्ग तथा 666 कम्प्यूटर आपरेटर के पदों पर सीधी भर्ती एवं 1732 मृतक आश्रितों को विभिन्न पदों पर सेवायोजित करते हुए कुल 79 हजार 972 व्यक्तियों को सेवायोजन प्रदान किया गया है। वर्तमान में पलिस बल में आरक्षी एवं समकक्ष तथा उपनिरीक्षक/प्लाटून कमाण्डर एवं उसके समकक्ष 61 हजार 134 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया जारी है।
प्रदीप
वार्ता
image