Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी वृक्षारोपण दो अंतिम लखनऊ

मुख्यमंत्री ने गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण और तालाब खुदवाए जाने की व्यवस्था किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस का वृक्षारोपण अभियान एक मिशन और आन्दोलन के रूप में चलाया जाए। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार अन्य नदियों के तटवर्ती क्षेत्रों, सड़कों के दोनों किनारों पर भी वृक्षारोपण अभियान की व्यापक कार्य योजना बनायी जाए।
उन्होंने कहा कि शहरों की सड़कों के किनारे भी वृक्षारोपण की व्यवस्था की जाए। वृक्षारोपण अभियान में पीपल, नीम, इमली, जामुन, अर्जुन, पाकड़, सागौन, शीशम, बरगद आदि प्रजातियों के वृक्षों को प्रमुखता से शामिल किया जाए। इस कार्य के लिए नगर निकायों का सहयोग लिया जाए।
श्री योगी ने कहा कि वन विभाग के अधिकारियों को विभागीय लक्ष्यों को समयबद्ध रूप से पूरा करना होगा। साथ ही, प्रदेश के अन्य 23 विभागों द्वारा किए जा रहे वृक्ष महाकुम्भ के लिए समन्वय एवं तकनीकी जानकारी देते हुए उनका मार्गदर्शन करना होगा।
उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान में किसी भी प्रकार की शिथिलता या लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी एवं डीएफओ को भी इनके सम्बन्ध में सूचनाओं से अवगत कराने की कार्यवाही की जाए। महात्मा गांधी जी की 150वीं जयन्ती वर्ष के अवसर पर इस वर्ष स्वाधीनता दिवस 15 अगस्त को प्रत्येक जिले में ‘गांधी उपवन’ की भी स्थापना की जाएगी। इसके तहत प्रत्येक जनपद में 10 हजार पौधों का रोपण का लक्ष्य है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जो पौधे लगाए जाएं, उनकी पूरी देखभाल व सुरक्षा हो। उन्हाेंने विगत वर्षों में लगाए गए पौधों के संरक्षण को भी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले विशेषकर कुपोषित महिलाओं और बच्चों के सन्दर्भ में सहजन का पौधा लगाए जाने की आवश्यकता जतायी।
बैठक में वन विभाग के अधिकारियों ने ‘वृक्ष महाकुम्भ’ के सम्बन्ध में की गई प्रगति से श्री योगी को अवगत कराते हुए बताया कि अन्तर्विभागीय समन्वय, जनसहभागिता एवं समाज के विभिन्न वर्गों के एकजुट प्रयासों से किए जाने वाले वृक्षारोपण के लिए विभागवार लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। वृक्षारोपण अभियान के लिए वन, निजी, सामुदायिक, कृषि, शिक्षण संस्थाओं, रेल, रोड, नहर, राजकीय, गौवंश शेल्टर, नदियों के कैचमेण्ट आदि की भूमि का चिन्हीकरण किया गया है। पौधों की आपूर्ति की तैयारी विभिन्न स्रोतों की पौधशालाओं से की गई है।
अधिकारियों ने कहा कि 26 करोड़ पौधों को उगाने की व्यवस्था के लिए 521 नई पौधशालाओं की स्थापना भी की जा चुकी है। आगामी 15 अगस्त को किए जाने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम के लिए वन विभाग का लक्ष्य 6.53 करोड़ तथा अन्य विभागों का 15.47 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
इस अवसर पर वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान, वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी, अपर मुख्य सचिव नियोजन दीपक त्रिवेदी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल, प्रमुख सचिव वन श्रीमती कल्पना अवस्थी, प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
image